Article 370: अनुच्छेद 370 को लेकर कोई समझौता नहीं किया जाएगाः भूपेंद्र यादव

Rajasthan भूपेंद्र यादव ने कहा कि भाजपा मजबूत लोकतंत्र में भरोसा रखती है इसलिए पहले जम्मू-कश्मीर में निकाय व पंचायतों के चुनाव करवाए गए और अब विधानसभा के चुनाव करवाने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। भाजपा चाहती है कि जम्मू-कश्मीर के लोग ही प्रदेश पर शासन करें।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 10:26 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 10:26 PM (IST)
Article 370: अनुच्छेद 370 को लेकर कोई समझौता नहीं किया जाएगाः भूपेंद्र यादव
अनुच्छेद 370 को लेकर कोई समझौता नहीं किया जाएगाः भूपेंद्र यादव। फाइल फोटो

अजमेर, संवाद सूत्र। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र यादव ने जम्मू-कश्मीर पर अपनी राय मीडिया से साझा करते हुए कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक देश और जम्मू-कश्मीर को लोकतांत्रिक प्रक्रिया से ज्यादा समय तक वंचित नहीं किया जा सकता है। इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से संवाद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा मजबूत लोकतंत्र में भरोसा रखती है, इसलिए पहले जम्मू-कश्मीर में स्थानीय निकाय और पंचायतों के चुनाव करवाए गए और अब विधानसभा के चुनाव करवाने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। भाजपा चाहती है कि जम्मू-कश्मीर के लोग ही अपने प्रदेश पर शासन करें।

यादव ने कहा कि अब अनुच्छेद 370 को लेकर कोई समझौता नहीं किया जाएगा। जम्मू-कश्मीर के लोग भी मानते हैं कि अनुच्छेद 370 के हटने से उन्हें अनेक लाभ मिले हैं। अनुच्छेद 35ए तो कश्मीर की महिलाओं में भी भेदभाव करता था। चूंकि अब 370 निष्प्रभावी हो गया है, इसलिए 35ए का वजूद भी समाप्त हो गया है। जम्मू-कश्मीर की महिलाओं को भी अब समान रूप से अधिकार मिल रहे हैं। यादव ने कहा कि अनुच्छेद 370 के हटने के बाद केंद्रीय योजनाओं का लाभ आम कश्मीरियों को मिलने लगा है। जो नेता अभी भी 370 के पक्ष में बयान दे रहे हैं, उनका कश्मीर में कोई वजूद नहीं है।

भूपेंद्र यादव गुजरात के प्रभारी महासचिव हैं। गुजरात में अगले वर्ष विधानसभा के चुनाव होने हैं। गुजरात के चुनाव के संदर्भ में यादव ने कहा कि भाजपा छठी बार सरकार बनाएगी। उन्होंने कहा कि पहले नरेंद्र मोदी और फिर विजय रूपाणी की सरकारों ने जो विकास कार्य किए हैं, उन्हें गुजरात की जनता ने पसंद किया है। भाजपा अपने विकास कार्यों को आगे रखकर चुनाव लड़ेगी।

राजस्थान की राजनीति को लेकर बातचीत में भूपेंद्र यादव ने कहा कि राजस्थान की कांग्रेस सरकार को लेकर प्रदेश की जनता उकता गई है। सरकार तंत्र चलाने के बजाए खुद का मंच बचाने में जुटी हुई है। सरकार को बचाए रखने के लिए ही बैठकें और विचार योजनाएं बन रही हैं, जबकि योजनाएं कोरोना काल में जनता को राहत पहुंचाने, लोगों के काम काज होने , शासन में कानून व न्याय व्यवस्था मुकम्मल बने रहने को होनी चाहिए। भूपेंद्र यादव ने इससे पहले होटल ग्रांड जीनिया में भाजपा देहात मंडल के पदाधिकारियों की बैठक की और वे शाम का दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

डाॅ शकुंतला किरण मित्तल के निधन पर की शोक जताया

अजमेर के दो दिवसीय प्रवास के दौरान भूपेंद्र यादव ने भाजपा के संगठन पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं, परिचितों, परिवारजनों व अपने मित्रों से भी मुलाकात की। वे गुरुवार को मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर पहुंचे। यहां निदेशक सुनील मित्तल, डाॅ दिलीप मित्तल, मनोज मित्तल से मुलाकात की और डाॅ शकुंतला किरण मित्तल के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त की। भूपेंद्र यादव ने डाॅ शकुंतला किरण मित्तल जैसी भाजपा की समर्पित महिला जनप्रतिनिधि को खोने पर दुख व्यक्त किया। उनके कृतित्व और व्यक्तित्व को लेकर निदेशक मनोज मित्तल से विचार साझा किए। डाॅ शकुंतला किरण मित्तल के मृदुभाषी, सहज, सरल और सभी के लिए समान भाव रखने की सराहना की। विगत वर्षों में डाॅ शकुंतला किरण मित्तल द्वारा सक्रिय राजनीतिक जीवन से दूर आध्यात्मक की ओर रुख करने पर भी विचार जाने। सोमलपुर स्थित बाबा बादामशाह के स्थान पर जाकर माथा टेकने की इच्छा भी उन्होंने जाहिर की। इस दौरान मित्तल ऑर्गेनिक्स के निदेशक सार्थक मित्तल से भी सांसद भूपेंद्र यादव ने आत्मीय मुलाकात की व उन्हें उनके नए स्टार्टअप कंपनी के लिए बधाई और शुभकामनाएं दीं।

chat bot
आपका साथी