Coronavirus: कोरोना के इलाज के लिए आयुर्वेदिक व होम्योपैथिक दवा का हो रहा ट्रायल

Coronavirus जयपुर स्थित राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान और होम्योपैथी यूनिवर्सिटी अपने-अपने स्तर पर दवा का परीक्षण कर रहे हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 05:37 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 05:37 PM (IST)
Coronavirus: कोरोना के इलाज के लिए आयुर्वेदिक व होम्योपैथिक दवा का हो रहा ट्रायल
Coronavirus: कोरोना के इलाज के लिए आयुर्वेदिक व होम्योपैथिक दवा का हो रहा ट्रायल

जागरण संवाददाता, जयपुर। Coronavirus: कोरोना महामारी से निपटने की अभी तक कोई दवा नहीं आई है। देश-विदेश में कोरोना महामारी के इलाज को लेकर दवा तलाशी जा रही है। इसी के तहत जयपुर स्थित राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान और होम्योपैथी यूनिवर्सिटी अपने-अपने स्तर पर दवा का परीक्षण कर रहे हैं। आयुर्वेद संस्थान पिछले कुछ दिनों से भारतीय आयुष मंत्रालय के निर्देश पर आयुष-64 टेबलेट से कोरोना महामारी का इलाज करने को लेकर प्रयास कर रहा है। टेबलेट-64 का उपयोग शुरू से ही मलेरिया के लिए होता रहा है, लेकिन कोरोना संक्रमण के लिए अब इसका इस्तेमाल किया जा रहा है।

राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान के निदेशक डॉ. संजीव कुमार शर्मा ने बताया कि आयुष मंत्रालय के निर्देश पर जयपुर स्थित राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान में कोरोना पॉजिटिव मरीजों पर इस टेबलेट का ट्रायल किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पुलिसकर्मियों व मेडिकल स्टाफ जैसे 5 हजार कोरोना वायरियर्स को इम्युनिटी बढ़ाने की दवा दी गई है। इसके साथ ही हॉटस्पॉट वाले इलाकों में रहने वाले करीब 12 हजार लोगों इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाने का काढ़ा पिलाया गया है।

उधर, होम्योपैथी यूनिवर्सिटी ने जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल व महिला चिकित्सालय में भर्ती 42 कोरोना पॉजिटिव मरीजों को होम्योपैथी की दवा दी है। यूनिवर्सिटी के चेयरपर्सन डॉ. गिरेंद्र पाल का कहना हैकि 9 से 18 मई तक दी गई दवा से कई मरीज ठीक हुए हैं। अब अन्य मरीजों को भी दवा दी जा रही ह । उन्होंने दावा किया कि होम्योपैथी की दवा से एक सप्ताह से भी कम समय में मरीज ठीक हुए हैं। उन्होंने बताया कि मरीजों को होम्योपथी की जो दवा दी गई, उनमें नेट्रम म्यूर, नक्स वोम, कोलीकुल, लेकेसिस, लाइको पोडियम व ब्रायोनिया शामिल है। होम्योपैथी की दवा के माध्यम से लोगों की इम्युनिटी बढ़ाने का प्रयास भी किया जा रहा है। 

गौरतलब है कि राजस्थान में इन दिनों कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी