Haldighati: महाराणा प्रताप के सेनापति रहे हकीम खां सूरी की मजार में तोड़फोड़, थानाधिकारी लाइन हाजिर

Haldighati राजस्थान में हल्दीघाटी दर्रें के समीप महाराणा प्रताप के सेनापति रहे हकीम खां सूरी की मजार स्थित है। जिसे असामाजिक तत्वों ने नुकसान पहुंचाया। इसका वीडियो वायरल होने हुआ तो सनसनी फैल गई। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 02:46 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 04:36 PM (IST)
Haldighati: महाराणा प्रताप के सेनापति रहे हकीम खां सूरी की मजार में तोड़फोड़, थानाधिकारी लाइन हाजिर
महाराणा प्रताप के सेनापति रहे हकीम खां सूरी की मजार में तोड़फोड़, थानाधिकारी लाइन हाजिर। फाइल फोटो

उदयपुर, संवाद सूत्र। महाराणा प्रताप के सेनापति रहे हकीम खां सूरी की हल्दीघाटी स्थित मजार में तोड़फोड़ का मामला सामने आया है। असामाजिक तत्वों ने मजार को ध्वस्त करने के साथ वहां लगे टिनशैड को भी हटा दिया। पुलिस अधीक्षक ने इस घटना को लेकर खमनोर थानाधिकारी कैलाश सिंह को लाइन हाजिर कर दिया, हालांकि थानाधिकारी ने बाद में ध्वस्त मजार की मरम्मत कराई तथा टिनशैड को सही कराया। घटनास्थल पर पुलिस की तैनातगी सुनिश्चित की गई है। बताया गया कि हल्दीघाटी दर्रें के समीप महाराणा प्रताप के सेनापति रहे हकीम खां सूरी की मजार स्थित है। जिसे असामाजिक तत्वों ने नुकसान पहुंचाया। इसका वीडियो वायरल होने हुआ तो सनसनी फैल गई। इस घटना से मुस्लिम समाज के लोग ही नहीं, बल्कि हिंदू समाज के लोग उद्वेलित हो उठे। मामले की शिकायत मिलते ही दोनों वर्गों के लोगों की वार्ता रखी गई। थानाधिकारी कैलाश सिंह ने मामला दर्ज किए जाने के बाद मजार व टिनशैड की मरम्मत कराई। साथ ही, संदिग्ध अपराधियों को धरपकड़ के लिए टीम का गठन किया।

खमनोर थानाधिकारी लाइन हाजिर

घटना को लेकर पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी का कहना है कि मामला गंभीर है। किन्हीं असामाजिक तत्वों ने मजार को ध्वस्त कर लोगों की धार्मिक भावनाओं को भड़काने का मामला दर्ज किया है। मामले में थानाधिकारी कैलाश सिंह की लापरवाही को लेकर शिकायत मिली है और इसकी जांच के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश गुप्ता के नेतृत्व में टीम गठित की गई है। थानाधिकारी कैलाश सिंह को लाइन हाजिर कर दिया गया है। उप निरीक्षक नवल किशोर को खमनोर थानाधिकारी का दायित्व सौंपा गया है। घटनास्थल पर पुलिस जाब्ता लगाया गया है।

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश गुप्ता ने बताया कि सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था। जिसमें मुस्लिम समाज द्वारा मजार पर निर्माण कार्य कर मस्जिद बनाने का जिक्र किया जा रहा था। थानाधिकारी कैलाश सिंह को पूर्व में वायरल वीडियो को लेकर निगरानी के निर्देश दिए थे, फिर भी मजार का टूट जाना गंभीर लापरवाही है। इसे गंभीरता से लिया जाता तो मजार पर तोड़फोड़ की घटना नहीं होती। ध्वस्त मजार की मरम्मत कराई गई है और बदमाशों के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए उनकी तलाश जारी है। जल्द ही बदमाश पुलिस की गिरफ्त में होंगे।

chat bot
आपका साथी