Rajasthan: दरगाह कमेटी की वार्षिक बजट बैठकः दिल्ली गेट स्थित संपत्ति पर बनेगा चिकित्सालय

Rajasthan अजमेर स्थित ख्वाजा गरीब नवाज रह की प्रबंध कमेटी दरगाह कमेटी दरगाह ख्वाजा साहब की वार्षिक बजट बैठक नई दिल्ली के साकेत स्थित सेंट्रल वक्फ काउंसिल सभागार में हुई। सदर अमीन पठान की अध्यक्षता में बैठक में वर्ष 2021-22 का बजट स्वीकृत किया गया।

Sachin Kumar MishraWed, 16 Jun 2021 10:39 PM (IST)
दरगाह कमेटी की वार्षिक बजट बैठकः दिल्ली गेट स्थित संपत्ति पर बनेगा चिकित्सालय। फाइल फोटो

अजमेर, संवाद सूत्र। राजस्थान के अजमेर स्थित ख्वाजा गरीब नवाज रह की प्रबंध कमेटी दरगाह कमेटी दरगाह ख्वाजा साहब की वार्षिक बजट बैठक नई दिल्ली के साकेत स्थित सेंट्रल वक्फ काउंसिल सभागार में हुई। सदर अमीन पठान की अध्यक्षता में बैठक में वर्ष 2021-22 का बजट स्वीकृत किया गया। वहीं, जायरीन के साथ अजमेर के स्थानीय लोगो के लाभ को देखते हुए दिल्ली गेट स्थित संपत्ति पर चिकित्सालय बनाने का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही दरगाह शरीफ के विकास कार्यों में गति लाने के लिए विकास योजनाओं का खाका लेकर आम जन से सहयोग की अपील की जाएगी। बैठक में नायब सदर मुनव्वर खान, सदस्य सपात खान, फारूखे आजम, कासिम मलिक, सैयद बाबर अशरफ, सैयद शाहिद हुसैन रिज्वी, वसीम राहतअली, जावेद पारेख और नाजिम व मुख्यकार्यकारी अधिकारी अशफाक हुसैन शामिल हुए।

इस वर्ष होंगे यह विकास कार्य

वर्ष 2021-22 की समय सीमा में दरगाह कमेटी द्वारा तीन कार्यों को प्रााथमिकता दी गई। इनमें दिल्ली गेट पर कुम्हार मोहल्ले स्थित संपत्ति पर 100 बेड का दवाखाना बनाया जाएगा। इसके साथ ही केसरगंज स्थित ईदगाह पर सेंट्रल वक्फ काउंसिल के वित्तीय सहयोग से शादी समारोह स्थल और शीघ्र  ही कायड़ ग्राम में ख्वाजा गरीब नवाज एजुकेशन सेंटर फाॅर एक्सीलेंस के प्रशासनिक भवन का कार्य प्रारंभ किया जाएगा।

गौरतलब है कि अजमेर स्थित सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह पर शुक्रवार को ईद उल फितर के अवसर पर तमाम धार्मिक रस्में अदा की गईं। जन्नती दरवाजा खुला और खिदमत हुई। ईद का त्योहार मुस्लिम समाज ने घर पर ही रहकर धार्मिक रस्मीतौर पर खुशनुमा माहौल में मनाया। हमेशा की तरह मस्जिदों में होने वाली सामूहिक नमाज नहीं हुई। लोगों की एकाएक भीड़ दरगाह के बाहर एकत्रित ना हो यह विचार कर ही जिला पुलिस प्रशासन ने एहतियातन कदम उठाए और दरगाह के बाहर भारी पुलिस बल तैनात रहा। सुबह से दरगाह क्षेत्र के बाहर शांति और सामान्य स्थिति बनी रही। रहमतों और बरकतों के रमजान माह की चांद रात को चांद दिखाई देने के ऐलान के बाद ईद मनाने और मुबारकबाद का सिलसिला शुरू हो गया था।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.