Rajasthan: पाकिस्तान सीमा से सटे राजस्थाान के जैसलमेर में जासूसी के आरोप में एक युवक गिरफ्तार

पाकिस्तान सीमा से सटे राजस्थाान के जैसलमेर में जासूसी के आरोप में एक युवक गिरफ्तार राजस्थान के ही पाक से सटे श्रीगंगानगर जिले के गांव 9 जीएम में एक संदिग्ध कबूतर मिलने से हड़कंप मच गया। कुछ नंबर और शब्द उर्दू में भी लिखे हुए हैं।

By Priti JhaEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 10:26 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 10:26 AM (IST)
Rajasthan:  पाकिस्तान सीमा से सटे राजस्थाान के जैसलमेर में जासूसी के आरोप में एक युवक गिरफ्तार
पाकिस्तान के लिए जासूसी के आरोप में युवक गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, जयपुर। पाकिस्तान सीमा से सटे राजस्थाान के जैसलमेर में जासूसी के आरोप में एक युवक को गिरफ्तार किया गया है। जैसलमेर जिले के चांदण गांव निवासी युवक पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई के जाल में फंसकर हैनीट्रैप का शिकार हुआ और जासूसी करने लगा। चांदण में भारतीय वायुसेना की फायरिंग रेंज है। यहीं का निवासी यह युवक हैं। सेना के महत्वपूर्ण परीक्षण यहां होते रहते हैं। परमाणु परीक्षण भी यहां हुए हैं।

सीमावर्ती यह इलाका सुरक्षा के लिहाज से महत्वपूर्ण माना जाता है। यहीं से गिरफ्तार किए गए युवक पर सुरक्षा और इंटेलीजेंस एजेंसियों पिछले कई दिनों से नजर रख रही थी। सोमवार देर रात एटीएस और इंटेलीजेंस की टीम ने मोबाइल फोन की कॉल रिकॉर्ड के आधार पर युवक को गिरफ्तार किया है । प्रारंभिक जांच में सामने आया कि युवक पाकिस्तान में बात होने के बाद कॉल की डिटेल को तत्काल हटा देता था। खुफिया एजेंसियों उसके मोबाइल फोन का डाटा रिकवर करने में जुटी है। यह पता किया जा रहा है कि उसने क्या-क्या जानकारी आईएसआई को भेजी है। एटीएस, इंटेलीजेंस और स्थानीय पुलिस युवक से पूछताछ में जुटी है।

प्रारंभिक पूछताछ में युवक ने बताया कि वह केवल पाकिस्तान में बात करता था, लेकिन यहां से जुड़ी कोई जानकारी शेयर नहीं की है। लेकिन उसने जिस तरह से मोबाइल का डाटा उड़ाया है, उससे युवक की बात पर यकीन नहीं हो पा रहा है। आईएसआई की स्लीपर सेल सीमावर्ती इलाकों में सक्रिय है। पहले भी इससे जुड़े लोग पकड़े जा चुके हैं। जानकारी के अनुसार युवक मोबाइल फोन कॉल पर एक युवती से बात करता था। उसी के हनीट्रैप में वह फंसा है। सेना अथवा एटीएस ने फिलहाल गिरफ्तार किए गए युवक के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी है।

संदिग्ध कबूतर मिला

राजस्थान के ही पाक से सटे श्रीगंगानगर जिले के गांव 9 जीएम में एक संदिग्ध कबूतर मिलने से हड़कंप मच गया । कबूतर को देखते ही ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने कबूतर को अपने कब्जे में लिया है। कबूतर के पंख पर लाल और नीले रंग के निशान के साथ एक मुहर लगी है। कुछ नंबर और शब्द उर्दू में भी लिखे हुए हैं। फिलहाल सुरक्षा एजेंसियां संदिग्ध कबूतर की जांच में जुटी है। उल्लेखनीय है कि श्रीगंगानगर में पिछले दिनों कुछ संदिग्ध गुब्बारे भी मिले थे, जिनके पाकिस्तान से आने की खबर है। 

chat bot
आपका साथी