Coronavirus: राजस्थान में कोरोना के 7359 नए मामले और 31 मौतें

Coronavirus राजस्थान पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 7359 कोरोना पॉजिटिव मिले और 31 लोगों की मौत हो गई। एक्टिव केस 538़़13 होने के साथ ही 2791 मरीज उपचार के बाद 24 घंटे में स्वस्थ हुए। प्रदेश में अब तक तीन लाख 95 हजार 309 संक्रमित मिले हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 07:51 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 07:51 PM (IST)
Coronavirus: राजस्थान में कोरोना के 7359 नए मामले और 31 मौतें
राजस्थान में कोरोना के 7359 नए मामले और 31 मौतें। फाइल फोटो

जयपुर, जागरण संवाददाता। Coronavirus: राजस्थान में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। संक्रमण पीड़ितों की संख्या में प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही है। पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 7359 कोरोना पॉजिटिव मिले और 31 लोगों की मौत हो गई। एक्टिव केस 53,8़़13 होने के साथ ही 2791 मरीज उपचार के बाद 24 घंटे में स्वस्थ हुए। प्रदेश में अब तक तीन लाख 95 हजार 309 संक्रमित मिले,वहीं कुल 3070 की मौत हुई है। पिछले दो दिन के आंकड़ों को देखते हुए प्रति घंटे 250 से 300 नए मरीज मिल रहे हैं। तेजी से फैलते संक्रमण को देखते हुए सरकार ने शुक्रवार शाम छह बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक पूरे प्रदेश में कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया है। इसे वीकेंड कर्फ्यू का नाम दिया गया है।

ये है नई गाइडलाइन 

गृह विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार, किराने के सामान की दुकान, डेयरी और दूध की सप्लाई शाम पांच बजे तक व रेस्टोरेंट से टेक अवे की सुविधा रात आठ बजे तक रहेगी। पेट्रोल पंप और मेडिकल स्टोर खुले रहेंगे। शादी समारोह, अंतिम संस्कार में तय संख्या को छूट रहेगी। आपातकालीन सेवाओं, जरूरत पर बुलाए जाने वाले सरकारी कार्मिकों, एयरपोर्ट व मेट्रो से आने जाने वालों को टिकट दिखाने पर व 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीकाकरण स्थल तक जाने की अनुमति रहेगी। मॉल, सिनेमाघर, धार्मिक स्थल, स्कूल, लाइब्रेरी, कोचिंग संस्थान, मेला व जुलूस पर रोक रहेगी।

ऑक्सीजन की मांग बढ़ी

कर्फ्यू और तय गाइडलाइन का पालन कराने को लेकर पुलिस व जिला प्रशासन को सख्ती करने के लिए कहा गया है। अचानक मांग बढ़ने के बाद सरकार ने रेमेडिसिवर इंजेक्शन जिलों में भेजे हैं। अस्पतालों में 44 नई आरटीपीसीआर मशीनें और 28 नई आरएनए एक्सट्रैक्शन मशीने उपलब्ध कराई गई है। ऑक्सीजन उपलब्ध कराने को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। जयपुर में 10 हजार, उदयपुर में सात व अन्य जिला अस्पतालों में प्रतिदिन दो हजार टेस्ट का लक्ष्य तय किया गया है। चिकित्सा शिक्षा सचिव वैभव गालरिया ने बताया कि सभी जिलों के अस्पतालों में बेड्स बढ़ाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जयपुर, उदयपुर, कोटा, भीलवाड़ा और झालावाड़ में हालात नियंत्रण में नहीं आ रहे हैं।

चिकित्सकों की छुट्टियां रद

प्रदेश के सभी जिलों में संक्रमित मिलने से चिंतित सरकार ने चिकित्सकों की छुट्टियां रद कर दी हैं। शनिवार को तीन विधानसभा क्षेत्रों राजसमंद, सुजानगढ़ व सहाड़ा विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले उप चुनाव के लिए मतदान के समय में कर्फ्यू की छूट दी गई है। विवाह समारोह की रिकॉर्डिंग कराने के लिए जिला कलेक्टरों को कहा गया है। किसी भी विवाह समारोह में 50 से अधिक लोगों के मिलने पर विवाह स्थल के मालिक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वर व वधु पक्ष का भी चालान किया जाएगा। अंतिम संस्कार में 20 लोगों के शामिल होने की बाध्यता सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्रीय थाना अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। 

chat bot
आपका साथी