Rajasthan: कोरोना के कारण कक्षा नौ से 12 तक के पाठ्क्रम में 40 फीसद कटौती

Corona In Rajasthan राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. डीपी जारौली ने बताया कि बोर्ड द्वारा गठित उच्च स्तरीय पाठ्यक्रम समिति ने पाठ्यक्रम काे छोटा करने के लिए एक प्रारूप तैयार कर विषय-विशेषज्ञों को उपलब्ध करवाया जिससे पाठ्यक्रम को छोटा करने में समरूपता बनी रहे।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 06:20 PM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 07:36 PM (IST)
Rajasthan: कोरोना के कारण कक्षा नौ से 12 तक के पाठ्क्रम में 40 फीसद कटौती
कोरोना के कारण कक्षा नौ से 12 तक के पाठ्क्रम में 40 फीसद कटौती।

जयपुर/अजमेर, जेएनएन। Corona In Rajasthan: कोरोना महामारी के कारण राजस्थान में पिछले छह माह से स्कूलें बंद हैं। ऐसे में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शिक्षा सत्र 2020-21 के लिए कक्षा नौ से 12 तक का संशोधित पाठ्यक्रम शनिवार को जारी कर दिया है। पाठ्यक्रम में लगभग 40 फीसद की कमी की गई है। बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. डीपी जारौली ने बताया कि बोर्ड द्वारा गठित उच्च स्तरीय पाठ्यक्रम समिति ने पाठ्यक्रम काे छोटा करने के लिए एक प्रारूप तैयार कर विषय-विशेषज्ञों को उपलब्ध करवाया, जिससे पाठ्यक्रम को छोटा करने में समरूपता बनी रहे। संशोधित पाठ्यक्रम में विषयों की मूल अवधारणा के ज्ञान पर विशेष जोर दिया गया है। पाठ्यक्रम समिति और विभिन्न विषय समितियों ने जिन कक्षाओं में सीबीएससी का पाठ्यक्रम लागू है, उन कक्षाओं के पाठ्यक्रम में कमी करते समय सीबीएससी द्वारा अपनाई गए पैटर्न को भी ध्यान में रखा।

उन्होंने बताया कि पाठ्यक्रम समिति व विषय समितियों को निर्देश दिए गए थे कि पाठ्यक्रम में ऐसे विषय वस्तु को ना हटाया जाए, जो उस अध्याय में मूल अवधारणा को व्यक्त करते हैं। 13 दिसबर को राजस्थान बोर्ड, राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान व प्रशिक्षण परिषद की गाइडलाइन के अनुसार, प्रदेश में राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। परीक्षा राजस्थान बोर्ड के गत वर्ष के कक्षा नौ के संपूर्ण पाठ्यक्रम और कक्षा 10 के इस वर्ष के संशोधित पाठ्यक्रम पर आधारित होगी। इस परीक्षा के लिए चालू शैक्षिक सत्र में कक्षा 10 में अध्ययनरत विद्यार्थी स्कूल के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। 

पाठ्यक्रम में कटौती के लिए बनी समिति में यह थे सदस्य

बोर्ड अध्यक्ष के स्तर पर पाठ्यक्रम में कटौती के लिए एक उच्च स्तरीय पाठ्यक्रम समिति का गठन किया गया था, जिसमें राजकीय पृथ्वीराज चौहान महाविद्यालय अजमेर, के प्राचार्य डाॅ. मुन्नालाल अग्रवाल, राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर के सेवानिवृत एसो. प्रोफेसर डाॅ. मदन लौरी, एसो. प्रोफेसर राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर डाॅ. शैलेन्द्र गुप्ता, सहायक निदेशक काॅलेज शिक्षा डाॅ. सुनीता पचौरी और महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय नामित सदस्य प्रो. नीरज भार्गव शामिल है।

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 13 दिसंबर को

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि 13 दिसंबर को राजस्थान बोर्ड, राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की गाइडलाइन के अनुसार, प्रदेश में राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। यह परीक्षा में राजस्थान बोर्ड के गत वर्ष के कक्षा नौ के संपूर्ण पाठ्यक्रम और कक्षा 10 के इस वर्ष के संशोधित पाठ्यक्रम पर आधारित होगी। इस परीक्षा के लिए चालू शैक्षिक सत्र में कक्षा 10 में अध्यनरत विद्यार्थी स्कूल के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे।

chat bot
आपका साथी