एक दिन में मिले 16,974 संक्रमित, 154 लोगों की हुई मौत, वर्तमान में 1 लाख 97 हजार 45 एक्टिव केस

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में सरकारें चाहे कितने ही संसाधन जुटा लेंऑक्सीजन और दवाओं की कमी बनी रहेगी । गहलोत ने लिखाजब कोरोना की पहली लहर आई थी तो ऑक्सीजन बेडआईसीयू और वेंटीलेटर खाली पड़े थे। यह दूसरी लहर बेहद खतरनाक है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 10:05 PM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 10:05 PM (IST)
एक दिन में मिले 16,974 संक्रमित, 154 लोगों की हुई मौत, वर्तमान में 1 लाख 97 हजार 45 एक्टिव केस
सीएम के निर्देश पर जिलों में पुलिस ने बेवजह घूमने वालों को संस्थागत क्वारेंटाइन करना शुरू कर दिया है।

 जागरण संवााददाता, जयपुर : राजस्थान में मंगलवार को कोरोना संक्रमितों के 16,974 नए केस मिलने के साथ ही 154 पीड़ितों की मौत हुई । वर्तमान में एक्टिव केसों की संख्या 1 लाख 97 हजार 45 है। प्रदेश में अब तक 6 लाख 68 हजार 221 संक्रमित मिले हैं । वहीं कुल मृतकों की संख्या 4866 तक पहुंच गई । पिछले 24 घंटे में 14,146 पीड़ितों को स्वस्थ्य होने के बाद अस्पतालों से घर भेजा गया ।

इसी बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में सरकारें चाहे कितने ही संसाधन जुटा लें,ऑक्सीजन और दवाओं की कमी बनी रहेगी, ऐसा विशेषज्ञों का मानना है। राजस्थान में पिछले कई दिनों से ऑक्सीजन और रेमडेसिविर की किल्लत है। गहलोत ने लिखा,जब कोरोना की पहली लहर आई थी तो ऑक्सीजन बेड,आईसीयू और वेंटीलेटर खाली पड़े रहे थे।

यह दूसरी लहर बेहद खतरनाक है। इसमें अधिकांश लोगों ऑक्सीजन,आईसीयू और वेंटीलेटर्स की जरूरत पड़ रही है। अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ कह रहे हैं कि सरकारें कितनी ही सुविधाएं बढ़ा लें,कोरोना की रफ्तार चार गुना है। मरीजों के लिए ऑक्सीजन और दवाओं की कमी बनी रहेगी । उन्होंने लिखा,हो सकता है आने वाले दिनों में ऑक्सीजन,दवाईयों की कमी पूरी भी हो जाए,लेकिन जिस तरह से इस घातक  कोरोना के मामले में बढ़ते जा रहे हैं तो फिर आज की तरह डाॅक्टर्स औ मेडिकल स्टाफ के लिए हाहाकार मचने लग सकता है।

इनको 14 माह लगातार काम करते हुए हो गए,इसलिए बेहद जरूरी है कि संक्रमण की चेन तोड़कर लोगों की जान बचाने के लिए एडी़-चोटी तक का जोर लगा दिया जाए। उन्होंने लोगों से लॉकडाउन की तरह व्यवहार करने को कहा,साथ ही बेवजह घर से नहीं निकलने का आग्रह किया। सीएम के निर्देश पर जिलों में पुलिस ने बेवजह घूमने वालों को संस्थागत क्वारेंटाइन करना शुरू कर दिया है। मंगलवार को शहरों में नाकेबंदी कर बेवजह घूमने वालों को पकड़ा गया।

chat bot
आपका साथी