तरनतारन में भी मोडिफाई वाहनों पर नहीं होती कार्रवाई, बुलेट के पटाखों से हर कोई परेशान

वाहनों की माडिफिकेशन का काम अवैध रूप से तरनतारन जिले में भी हो रहा है। वहीं बुलेट मोटरसाइकिल पर पटाखे बजाने और सायलेंसर में बदलाव कर उसकी तेज ध्वनि की गूंज राह जाते बुजुर्गो बच्चों व महिलाओं के लिए खतरनाक साबित होती है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 06:00 AM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 06:00 AM (IST)
तरनतारन में भी मोडिफाई वाहनों पर नहीं होती कार्रवाई, बुलेट के पटाखों से हर कोई परेशान
तरनतारन में भी मोडिफाई वाहनों पर नहीं होती कार्रवाई, बुलेट के पटाखों से हर कोई परेशान

जागरण संवाददाता, तरनतारन : वाहनों की माडिफिकेशन का काम अवैध रूप से तरनतारन जिले में भी हो रहा है। वहीं बुलेट मोटरसाइकिल पर पटाखे बजाने और सायलेंसर में बदलाव कर उसकी तेज ध्वनि की गूंज राह जाते बुजुर्गो, बच्चों व महिलाओं के लिए खतरनाक साबित होती है। परंतु इस मामले में पुलिस प्रशासन गंभीर नहीं है।

कस्बा चोहला साहिब में दो वर्ष पहले मोटरसाइकिल को मोडिफिकेशन करके उसमें सवारिया ढोने का काम शुरू हुआ था। इसके बाद एक-एक करके ऐसे कई मोटरसाइकिल सड़कों पर दिखने लगे। अब मोडिफिकेशन वाले वाहनों पर आम तौर पर सवारियों या फिर सामान को ढोते देखा जा सकता है। ऐसे वाहन हादसे का कई बार कारण बन चुके हैं। कस्बा खेमकरण, घरियाला, सुरसिंह, भिखीविंड, खालड़ा, झब्बाल, अमरकोट, गोइंदवाल साहिब, चोहला साहिब, पट्टी, हरिके में 200 से अधिक ऐसे वाहन सड़कों पर दौड़ते हैं। इसके अलावा बुलेट मोटरसाइकिलों के पटाखे लोगों की दिल की धड़कन बढ़ा देते हैं जिससे अटैक आने का खतरा रहता है। प्रशासन द्वारा बुलेट मोटरसाइकिलों से पटाखे बजाने बाबत जून 2020 से 15 जनवरी तक जिले भर में सिर्फ सात चालान किए गए जबकि माडिफिकेशन के मामले में जिले में किसी भी उस दुकानदार पर कार्रवाई नहीं की जो वाहनों का स्वरूप बदलता हो या बुलेट बाइक पर पटाखे बजाने वाला यंत्र लगाता हो। ऐसे में लोगों की मांग को सुनते हुए पुलिस को सख्त कार्रवाई करनी चाहिए जो वाहनों को माडिफिकेशन करते हैं। हालांकि इसको लेकर पुलिस सतर्क नहीं है और वह बाहर से आने वाले वाहनों के ही चालान काटने में व्यस्त रहती है। इधर, गुरु नगरी में तो पुलिस ने शुरू कर दी कार्रवाई, 30 नाके लगा काटे चालान

दैनिक जागरण में प्रकाशित खबर के बाद महानगर में बुलेट बाइक से पटाखे बजाकर ध्वनि प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ ट्रैफिक पुलिस ने अभियान तेज कर दिया है। वीरवार की सुबह सारे शहर में पुलिस ने बुलेट बाइक का चालान काटने के लिए 30 नाके लगा रखे थे। इन नाकों से गुजरने वाले प्रत्येक बुलेट का साइलेंसर जांचा गया। रेस देने पर पटाखों की आवाज आते ही पुलिस बुलेट सवार के हाथ चालान थमा देती थी। इसमें कुछ तो अंडर एज स्टूडेंट थे जो रंजीत एवेन्यू में ट्यूशन पढ़ने पहुंचे थे। प्रत्येक बुलेट बाइक चालक का पटाखों को लेकर अजब-गजब बहाने सुनने को मिले।

राजासांसी निवासी एक 17 वर्षीय स्टूडेंट ने बताया कि यह बुलेट उसके पिता की है। अकसर बुलेट की सवारी वही करते हैं। वह तो आज ही अपने दोस्त के साथ बुलेट लेकर घर से निकला था, लेकिन पुलिस ने उसे पकड़ लिया। इसी तरह सुखदेव सिंह ने कहा कि उसने पुरानी बुलेट खरीदी थी। वह नहीं जानता पटाखे बजाने वाला यंत्र कहां लगता है। अगर चालान करना है तो बुलेट के पुराने मालिक का करे। उसका चालान ना किया जाए। पुलिस ने वीरवार की शाम तक कुल 28 चालान काटे। इंस्पेक्टर कुलदीप सिंह ने बताया कि यह कार्रवाई जारी रहेगी।

chat bot
आपका साथी