गुरु अंगद देव जी के गुरतागद्दी दिवस पर देश-विदेश से गुरु घर में उमड़ी संगत

श्री गुरु अंगद देव जी के गुरतागद्दी दिवस के संबंध में खडूर साहिब के गुरुद्वारा तपियाणा साहिब में देश-विदेश से पहुंची संगत ने हाजिरी भरी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 06:12 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 09:58 AM (IST)
गुरु अंगद देव जी के गुरतागद्दी दिवस पर देश-विदेश से गुरु घर में उमड़ी संगत
गुरु अंगद देव जी के गुरतागद्दी दिवस पर देश-विदेश से गुरु घर में उमड़ी संगत

धर्मबीर सिंह मल्हार, खडूर साहिब :

श्री गुरु अंगद देव जी के गुरतागद्दी दिवस के संबंध में खडूर साहिब के गुरुद्वारा तपियाणा साहिब में देश-विदेश से पहुंची संगत ने हाजिरी भरी। इस दौरान अखंड पाठ के भोग के उपरांत धार्मिक दीवान सजाए गए। रागी, ढाडी, कविश्री व कीर्तनी जत्थों ने संगत को सिख इतिहास से अवगत करवाया। गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा संगत के लिए लंगर भी लगाया गया।

कार सेवा संप्रदाय के मुखी बाबा सेवा सिंह ने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी ने गुरु अंगद देव जी को श्री करतारपुर साहिब (पाकिस्तान) में गुरतागद्दी सौंपकर खडूर साहिब में सिखी के प्रचार के लिए भेज दिया था। गुरु अंगद देव जी ने सिमरन में लीन होकर संगत को सेवा का मार्ग दिखाया था। बाबा सेवा सिंह ने कहा कि खडूर साहिब की धरती का सौभाग्य है कि यहां पर आठ गुरु साहिबानों के चरण पड़े हैं। उन्होंने बताया कि सरबत के भले के लिए निशान ए सिखी चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा युवाओं को मेडिकल, इंजीनियरिग, डिफेंस के क्षेत्र में कोचिग दी जाती है। उन्होंने बताया कि पर्यावरण को सुंदर बनाने लिए 1999 से पौधे लगाने की मुहिम शुरू की गई थी। पंजाब व अन्य राज्यों में 500 किलोमीटर सड़कों के दोनों किनारों पर पौधे लगाए गए हैं। अब श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के संबंध में 550 गुरु नानक यादगारी जंगल लगाए जा रहे हैं। जोड़ मेले के मौके अमृत संचार दौरान 116 प्राणियों ने अमृत छका। रागी, ढाडी, कविश्री व कीर्तनी जत्थों को बाबा सेवा सिंह जी ने सम्मानित किया। कई नेताओं ने लगाई हाजिरी, ट्रैफिक पुलिस ने किए बेहतर प्रबंधर

इस मौके विधायक रमनजीत सिंह सिक्की, पूर्व विधायक रविदर सिंह ब्रह्मंपुरा, आप नेता मनजिदर सिंह लालपुरा, शिअद नेता दलबीर सिंह जहांगीर, कुलदीप सिंह औलख, रमनदीप सिंह भरोवाल, हरदेव सिंह नागोके समेत कई नेताओं ने हाजिरी भरी। मेले के दौरान पुलिस प्रशासन द्वारा यातायात पर कंट्रोल करने के लिए बेहतर प्रबंध किए गए। ट्रैफिक सेल के इंचार्ज विनोद कुमार की अगुआई में कर्मियों द्वारा ड्यूटी निभाई गई। बच्चों के लिए झूले आदि भी लगाए गए थे। विभिन्न समाज सेवी संस्थाओं द्वारा मेडिकल कैंप, पानी की छबीलें भी लगाई गई। गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा संगतों लिए गुरु का लंगर भी लगाया गया। इस बार पार्टियों ने नहीं लगाया मंच

खडूर साहिब के मेले मौके इस बार सियासी पार्टियों ने कांफ्रेंस नहीं की। शिरोमणि अकाली दल, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, सीपीआइ की ओर से खडूर साहिब के मेले मौके सियासी कांफ्रेंस करने से पहले ही मना कर दिया गया था।

chat bot
आपका साथी