वैसाख की अमावस्या पर गुरुघर में उमड़े श्रद्धालु

वैसाख माह की अमावस्या के मौके पर श्री दरबार साहिब तरनतारन में सैकड़ों की तादाद में संगत की आमद हुई। हालांकि प्रशासन की ओर से दोपहर के दो बजते ही दुकानें बंद करवा दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 06:06 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 06:06 PM (IST)
वैसाख की अमावस्या पर गुरुघर में उमड़े श्रद्धालु
वैसाख की अमावस्या पर गुरुघर में उमड़े श्रद्धालु

जासं, तरनतारन : वैसाख माह की अमावस्या के मौके पर श्री दरबार साहिब, तरनतारन में सैकड़ों की तादाद में संगत की आमद हुई। हालांकि प्रशासन की ओर से दोपहर के दो बजते ही दुकानें बंद करवा दी गई। लेकिन बाजारों में पूरा दिन चहल-पहल लगी रही।

श्री दरबार साहिब में हर महीने चौदस व अमावस्या का लगता है। सोमवार की रात को कथा अस्थान में धार्मिक दीवान सजाए गए। इसमें प्रसिद्ध ढाडी और कथावाचक जत्थों ने संगतों को गुरबाणी से निहाल किया। सुबह होते ही श्री अखंड पाठ साहिब जी के भोग डाले गए। इसके बाद दीवान सजाए गए। पूरा दिन श्री दरबार साहिब में सैकड़ों की तादाद में संगतों की आमद होती रही।

तहसील चौक, चार खंबा चौक, नूरदी अड्डा, बोहड़ी चौक से श्री दरबार साहिब की ओर जाने वाले सभी बाजारों में दोपहर साढ़े तीन बजे तक पूरी तरह से भीड़ रही। हालांकि शाम साढ़े चार बजे आवाजाही थोड़ी कम दिखी। जंडियाला रोड, सरहाली रोड, बस अड्डा, रेलवे रोड, श्री दरबार साहिब चौक में यातायात पहले से काफी अधिक था। हालांकि जिला प्रशासन के आदेशों मुताबिक पुलिस कर्मियों ने दोपहर दो बजे शहर की दुकानें बंद करवा दी। इस दौरान मेडिकल स्टोर, दूध से संबंधित डेयरियां खुली रही।

संगत ने माथा टेकते सरबत

के भले लिए करवाई अरदास

अमावस्या के मौके पर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) की ओर से संगत की आमद को मुख्य रखते हुए रिहायश व लंगर की व्यवस्था की गई। श्री दरबार साहिब के मैनेजर धरविदर सिंह माणोचाहल ने बताया कि श्री दरबार साहिब की परिक्रमा व चारों मुख्य द्वारों की ड्यिोढ़ी पर सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई। उन्होंने कहा कि संगत ने कोरोना महामारी से बचाव के लिए गुरु घर में बाकायदा अरदास भी करवाई।

chat bot
आपका साथी