पुलिस लाइन में चार लाख से लगेगा रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

बारिश का पानी बचाने के लिए दैनिक जागरण की ओर से चलाए गए अभियान के तहत अब पुलिस लाइन में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम (आरडबल्यूएचएस) लगाया जा रहा है। इस पर चार लाख की लागत आएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 10:20 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 10:20 PM (IST)
पुलिस लाइन में चार लाख से लगेगा रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम
पुलिस लाइन में चार लाख से लगेगा रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

धर्मबीर सिंह मल्हार, तरनतारन : बारिश का पानी बचाने के लिए दैनिक जागरण की ओर से चलाए गए अभियान के तहत अब पुलिस लाइन में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम (आरडबल्यूएचएस) लगाया जा रहा है। इस पर चार लाख की लागत आएगी। एसएसपी ध्रुमन एच निबाले ने बताया कि रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए जाने वाली जगह का दौरा करते हुए बताया कि करीब 35 वर्ष पहले तरनतारन जिले के पुलिस कर्मियों की रिहायश के लिए पुलिस लाइन बनाई गई थी। यहां पर पुलिस कर्मियों के परिवारों को हर प्रकार की सुविधा दिलाई जा रही है। ऐसे में यहां बारिश के दिनों में पानी आम देखा जाता है। इस पानी को जमीन में पहुंचाने लिए चार लाख की लागत से आरडबल्यूएचएस लगाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि घरों की छत से यह पानी पाइप के माध्यम से जमीन तक पहुंचाने के लिए पूरा प्रोजेक्ट बनाया गया है। रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के माध्यम से जो पानी जमीन में पहुंचाया जाएगा, वह भविष्य में काम आएगा। धरती से पानी लगातार कम हो रहा है। प्रोजेक्ट लगाने के लिए बाकायदा पंजाब खेतीबाड़ी यूनिवर्सिटी से माहिरों की टीम पहुंची। टीम ने सिस्टम लगाने के लिए जमीन का चयन कर लिया।

इस मौके पर एसपी (एच) गुरनाम सिंह, डीएसपी सुच्चा सिंह बल्ल, दिलबाग सिंह, थाना सिटी प्रभारी इंस्पेक्टर गुरचरन सिंह मौजूद थे। दैनिक जागरण का अभियान लाया रंग

सात सरोकारों पर चलने वाले दैनिक जागरण की ओर से बरसात का पानी बचाने लिए मुहिम चलाई गई है। इस मुहिम से तरनतारन पुलिस ने सीख लेते हुए बारिश का पानी बचाने को लेकर फैसला किया। इसके बाद एसएसपी ध्रुमन एच निबाले ने रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाने लिए पंजाब पुलिस हाउसिग कारपोरेशन से फंड मांगा। कारपोरेशन द्वारा प्रोजेक्ट को मंजूरी दिए जाने के बाद एसएसपी ने ग्राउंड लेवल पर काम शुरू करते हुए प्रोजेक्ट को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है। बारिश का पानी बचाना समय की जरूरत : डीसी कुलवंत सिंह धूरी

डीसी कुलवंत सिंह धूरी कहते हैं कि दैनिक जागरण का अभियान प्रशंसनीय है। जिले के सभी विभागों को चाहिए कि अपने कार्यालयों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम यकीनी तौर पर बनवाए। इस बारे में विभिन्न विभागों की ओर से प्रोजेक्ट पर काम जल्द शुरू करवाया जा रहा है। डीसी ने कहा कि बरसात के पानी को बचाना समय की जरूरत है। बरसात का पानी बचाने लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम पर अधिक राशि खर्च नहीं होती।

chat bot
आपका साथी