अंतरराष्ट्रीय तस्कर जोगा से जुड़े पुलिस को मिले कई सुराग

पाकिस्तान से ड्रोन के माध्यम से नशीले पदार्थ व असलहा की खेप मंगवाने वाले अंतरराष्ट्रीय तस्कर योगराज सिंह उर्फ जोगा निवासी गांव राजोके बाबत पुलिस को कई सुराग लगे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 08:14 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 08:14 PM (IST)
अंतरराष्ट्रीय तस्कर जोगा से जुड़े पुलिस को मिले कई सुराग
अंतरराष्ट्रीय तस्कर जोगा से जुड़े पुलिस को मिले कई सुराग

जासं, तरनतारन : पाकिस्तान से ड्रोन के माध्यम से नशीले पदार्थ व असलहा की खेप मंगवाने वाले अंतरराष्ट्रीय तस्कर योगराज सिंह उर्फ जोगा निवासी गांव राजोके बाबत पुलिस को कई सुराग लगे हैं। यह तस्कर लंबे समय से पाक में राबता कर हेरोइन की खेप मंगवा चुका है।

थाना खालड़ा की पुलिस ने बुधवार को बलराज सिंह उर्फ बाजा निवासी राजोके को एक किलो, 428 ग्राम हेरोइन समेत काबू किया था। पुलिस को बाजा ने बताया कि उसका सगा भाई योगराज सिंह उर्फ जोगा भी हेरोइन तस्कर है। यह वही जोगा है जो नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआइए) को वांछित है। सितंबर 2019 में चोहला साहिब के समीप काउंटर इंटेलिजेंस की टीम ने खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स (केजेडएफ) से जुड़े पांच आतंकियों को गिरफ्तार किया था। इसके बाद जांच एनआइए को सौंपी गई। पंजाब का माहौल बिगाड़ने के लिए ड्रोन के माध्यम से हेरोइन के साथ भारी मात्रा में असलहा मंगवाने वालों में योगराज सिंह उर्फ जोगा का नाम उछला था। इसके बाद जोगा पुलिस के हाथ नहीं आया। एसएसपी ध्रुमन एच निंबाले कहते हैं कि हाल ही में पाकिस्तान से दो किलो हेरोइन की खेप बलराज सिंह बाजा ने मंगवाई थी। इसके तार तस्कर जोगा के अलावा हरचंद सिंह राजोके व सतिंदर सिंह रत्तोके से भी जुड़े हैं। इन सभी की गिरफ्तारी लिए छापामारी की जा रही है। वाट्सएप से काल कर मंगवाते थे खेप

हेरोइन की खेप पाकिस्तान से मंगवाने के लिए मुल्ला कदीम नामक तस्कर के साथ वाट्सएप के जरिए पाक में बातचीत करता था। हेरोइन की खेप मंगवाने के बाद कंटीली तार के पार से उठाने वाले और लोग होते थे। विभिन्न राज्यों में हेरोइन की सप्लाई पहुंचाने वाले भी अन्य लोग होते हैं। पाक से हेरोइन की खेप भारत पहुंचते ही तस्कर जोगा पंजाब से बाहर चला जाता था। तस्करों के खिलाफ पहले भी दर्ज हैं मामले

तस्कर योगराज जोगा के खिलाफ वर्ष 2016 में थाना खालड़ा में हत्या व अवैध असलहा रखने का मुकदमा दर्ज हुआ था। अदालत से जमानत लेकर जोगा नशे के कारोबार से जुड़ गया। इसके बाद 2018 में नशीले पदार्थो की तस्करी का मामला दर्ज किया गया। उसके खिलाफ 2019 में जाली करंसी व विस्फोटक सामग्री रखने का मामला भी दर्ज है। इसी तरह जोगा के साथी हरचंद सिंह राजोके खिलाफ थाना खालड़ा में हत्या का मामला दर्ज है। तीसरे आरोपित सतिंदर सिंह निवासी रत्तोके खिलाफ वर्ष 2020 में थाना खेमकरण में नशीले पदार्थों का मामला दर्ज है।

chat bot
आपका साथी