तरनतारन में डेंगू का डंक, शहरी क्षेत्र में 127 और देहात में 34 मरीज चपेट आ चुके

डेंगू का डंक शहर में बढ़ने लगा है। इसे सेहत विभाग की नाकामी कहें या फिर लोगों की लापरवाही।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 07:36 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 06:14 AM (IST)
तरनतारन में डेंगू का डंक, शहरी क्षेत्र में 127 और देहात में 34 मरीज चपेट आ चुके
तरनतारन में डेंगू का डंक, शहरी क्षेत्र में 127 और देहात में 34 मरीज चपेट आ चुके

धर्मबीर सिंह मल्हार, तरनतारन

डेंगू का डंक शहर में बढ़ने लगा है। इसे सेहत विभाग की नाकामी कहें या फिर लोगों की लापरवाही। सोमवार को डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 161 तक पहुंच चुका है। हैरानी की बात यह है कि सबसे अधिक मरीज तरनतारन शहर से संबंधित है। शहर के कुल 23 वार्डो में 127 मरीजों को डेंगू का डंक इस कदर पड़ा कि मरीज सरकारी अस्पताल में सेवाएं न मिलने के कारण निजी अस्पतालों का रुख करने लगे हैं जबकि 34 मरीज गांवों से है।

दो सप्ताह के दौरान सेहत विभाग द्वारा 561 संदिग्ध मरीजों के डेंगू की पुष्टि बाबत सैंपल लिए गए। इनमें से 161 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव निकली है। इन मरीजों में 58 पुरुष, 72 महिलाएं व 31 छोटे बच्चे शामिल हैं। छोटे बच्चों में 0 से 5 वर्ष के 13 हैं। अगर निजी लैब के आंकड़ों को मिला लिया जाए तो पूरे शहर में 400 से अधिक लोग डेंगू से प्रभावित होंगे। हालांकि निजी लैब की रिपोर्ट को सेहत विभाग मानने को तैयार नहीं है।

अब बात करें सिविल अस्पताल के प्रबंधों की तो विभाग द्वारा डेंगू मरीजों के लिए दस बेड वाले वार्ड का निर्माण किया गया। इसमें से आठ बेड पर मरीज दाखिल हैं। इन मरीजों में तीन महिलाएं, एक छोटा बच्चा भी शामिल है। नर्सिंग सिस्टर कुलवंत कौर, स्टाफ नर्स मनजिदर कौर ने बताया कि सिविल अस्पताल में डेंगू मरीजों का टेस्ट और पाजिटिव आने वाले मरीजों का इलाज भी मुकम्मल तौर पर मुफ्त है। ये क्षेत्र हैं अधिक प्रभावित

नूरदी अड्डा, मुरादपुरा, मोहल्ला गोकुलपुरा, रेलवे रोड, खालसापुर रोड, मोहल्ला गुरु का खूह, मोहल्ला टांककुछत्रीय, श्री चंद्र कालोनी, गुरुद्वारा बीबी भानी जी, मोहल्ला नानकसर, मोहल्ला जस्से वाला, मोहल्ला भाग शाह, जंडियाला रोड, दीप एवेन्यू में डेंगू का असर अधिक देखने को मिल रहा है। डेंगू बढ़ने का कारण लोगों की लापरवाही भी

सेहत विभाग की ओर से डेंगू से प्रभावित क्षेत्रों में लगातार दवा का छिड़काव करवाया जा रहा है। मनराजबीर सिंह खैहरा, भूपिदर सिंह, शेर सिंह, मनजिदर सिंह, जसपिदर सिंह, गुरकृपाल सिंह ने बताया कि लोगों को जागरूक करने के बावजूद डेंगू का असर इसलिए सामने आ रहा है कि कुछ लोग लापरवाही बरतते हैं। घरों में जांच के दौरान बर्तनों और कूलरों में पानी अभी भी जमा देखा जाता है। लोगों को चाहिए कि प्रत्येक शुक्रवार को डेंगू के खिलाफ लड़ाई में योगदान देते हुए सफाई करें।

chat bot
आपका साथी