लखबीर रोडे का नेटवर्क तोड़ने के लिए एनआइए ने किया खेमकरण के गांवों में दी दबिश

खालिस्तान टाइगर फोर्स से जुड़े तीन आतंकियों से पुलिस रिमांड के दौरान की गई पूछताछ के बाद अब राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने आतंकी नेटवर्क को तोड़ने के लिए शुक्रवार को जिले में दस्तक दी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 02 Oct 2021 06:15 AM (IST) Updated:Sat, 02 Oct 2021 06:15 AM (IST)
लखबीर रोडे का नेटवर्क तोड़ने के लिए एनआइए ने किया खेमकरण के गांवों में दी दबिश
लखबीर रोडे का नेटवर्क तोड़ने के लिए एनआइए ने किया खेमकरण के गांवों में दी दबिश

धर्मबीर सिंह मल्हार, तरनतारन :

खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) से जुड़े तीन आतंकियों से पुलिस रिमांड के दौरान की गई पूछताछ के बाद अब राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने आतंकी नेटवर्क को तोड़ने के लिए शुक्रवार को जिले में दस्तक दी। एसपी रैंक के अधिकारी द्वारा खेमकरण सेक्टर के करीब आठ गांवों में दबिश दी गई। एनआइए की दबिश बाबत स्थानीय पुलिस को भी कोई सूचना नहीं दी। हालांकि समझा जाता है कि आतंकियों से की गई पूछताछ के दौरान सामने आया है कि आने वाले त्योहारों के दिनों में आतंकी संगठन पंजाब को दहलाने की साजिश रच चुके हैं। इस कारण गृह विभाग ने पुलिस को चौकसी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

मोगा जिले के तीनों आतंकियों कुलविदर सिंह, कमलप्रीत सिंह और कंवरपाल सिंह को 22 सितंबर की रात को दो टिफिन बम, दो हैंड ग्रेनेड व नौ एमएम के दो पिस्टलों समेत थाना भिखीविड के प्रभारी इंस्पेक्टर नवदीप सिंह भंट्टी ने गिरफ्तार किया था। पाकिस्तान में बैठे इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन (आइएसवाइएफ) के मुखी लखबीर सिंह रोडे की ओर से तरनतारन क्षेत्र में अपने बनाए नेटवर्क का हाल ही में उजागर हुआ है। इसके बाद एनआइए ने खेमकरण सेक्टर के कुछ गांवों में दबिश दी। एनआइए की टीम शाम पांच बजे नौशहरा ढाला सीमा के उस क्षेत्र में भी पहुंची, जहां से ड्रोनों की आमद होती रही है। सूत्रों की मानें तो सितंबर के मध्य में जो दो ड्रोन पाक लौटते देखे गए थे, उनको एनआइए द्वारा गंभीरता से लिया जा रहा है। समझा जा रहा है कि भिखीविड पुलिस द्वारा जिन तीन आतंकियों को पकड़ा गया, वह आतंकी ड्रोन के माध्यम से आए असलहा और गोला बारूद को लेने आए थे। युवाओं का ब्रेनवाश करने के लिए तैयार की गई सामग्री

केटीएफ के मुखी हरदीप सिंह निज्जर व उसके साथी अर्शदीप सिंह डल्ला की ओर से पंजाब का माहौल खराब करने के लिए यूथ को वरगलाने बाबत कुछ आडियो मैसेज तैयार किए गए हैं। इन मैसेजों में यूथ को खालिस्तानी समर्थक बनाने के लिए कुछ ऐसी सामग्री दी गई है, जिससे युवाओं का ब्रेनवाश किया जा सके। कहा जाता है कि आतंकवाद के दौर में मारे गए कई आतंकियों की मिसाल देकर युवाओं को अपने साथ जोड़ने के लिए कनाडा से बड़ी योजना बनाई गई है। उधर, पुलिस द्वारा हरदीप सिंह निज्जर और अर्शदीप सिंह डल्ला को भारत लाने के लिए रेड कार्नर नोटिस जारी करने की कवायद शुरू कर दी है। बैंकों खातों पर भी नजर

केटीएफ के आतंकी कुलविदर सिंह, कमलप्रीत सिंह और कंवरपाल सिंह व उनके परिवार के सदस्यों की चल-अचल संपत्ति की जांच भी शुरू कर दी गई है। जांच के प्रथम दौर में पुलिस प्रशासन द्वारा करीब 13 लोगों के बैंक खातों की डिटेल खंगाली जा रही है। इतना ही नहीं वेस्टर्न यूनियन के माध्यम से कनाडा और जर्मन से बड़ी राशि कुछ लोगों तक पहुंचने के भी संकेत मिले हैं, जिसकी जांच बकायदा जारी है।

chat bot
आपका साथी