माता गंगा ग‌र्ल्स कालेज को मिली संजीवनी, विधायक ने किया 10 लाख ग्रांट का एलान

देश की आजादी के बाद वर्ष 1963 में क्षेत्र की लड़कियों को शिक्षित करने के लिए जंडियाला रोड पर माता गंगा ग‌र्ल्स कालेज खोला गया था।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 07:13 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 06:16 AM (IST)
माता गंगा ग‌र्ल्स कालेज को मिली संजीवनी, विधायक ने किया 10 लाख ग्रांट का एलान
माता गंगा ग‌र्ल्स कालेज को मिली संजीवनी, विधायक ने किया 10 लाख ग्रांट का एलान

धर्मबीर सिंह मल्हार, तरनतारन

देश की आजादी के बाद वर्ष 1963 में क्षेत्र की लड़कियों को शिक्षित करने के लिए जंडियाला रोड पर माता गंगा ग‌र्ल्स कालेज खोला गया था। आर्थिक हालत लगातार कमजोर होने के कारण यह कालेज बंद होने की कागार पर आ गया था। इसको लेकर दैनिक जागरण की ओर से खबर प्रकाशित की गई थी। आखिर कालेज को संजीवनी देते हुए विधायक डा. धर्मबीर अग्निहोत्री ने दस लाख रुपये की ग्रांट देने की घोषणा की है। प्रिसिपल इंदू बाला का कहना है कि सरकार की तरफ से जारी ग्रांट कालेज के विकास के लिए वरदान साबित होगी।

चार जून को कालेज मैनेजमेंट कमेटी ने इस कालेज बंद करने के लिए डीपीआइ कालेजिस, गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर के अलावा राज्य सरकार को पत्र लिखा था। इसमें बताया था कि माता गंगा ग‌र्ल्स कालेज को 95 प्रतिशत मदद सरकार की तरफ से दी जाती है। कालेज में छात्राओं की संख्या 600 से अधिक होती थी, जो अब महज 110 तक ही पहुंच चुकी है, जिसके चलते उक्त कालेज पर आर्थिक बादल मंडरा रहे हैं। मजबूरी में इस कालेज को बंद करने के सिवाय कोई और चारा नहीं।

कालेज मैनेजमेंट कमेटी के अध्यक्ष गुरिदरपाल सिंह ने कालेज की आर्थिक हालत के बारे में विधायक डा. धर्मबीर अग्निहोत्री भी अवगत करवाया गया। बंद होने की कागार पर आए कालेज का मामला दैनिक जागरण द्वारा आठ जून 2021 को प्रमुखता से उठाया गया था। शनिवार को विधायक डा. धर्मबीर अग्निहोत्री ने कालेज का निरीक्षण करते हुए बताया कि बीए, बीकाम, बीएससी से संबंधित छात्राओं के लिए ये कालेज वरदान साबित होगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी समक्ष मामला उठाया गया था। उन्होंने कालेज को दस लाख रुपये की ग्रांट जारी कर दी है। विधायक का जताया आभार

तीन बार सांसद बनकर लोकसभा के स्पीकर रहे गुरदयाल सिंह ढिल्लों कालेज मैनेजमेंट कमेटी के अध्यक्ष रह चुके है। कालेज मैनेजमेंट कमेटी के मौजूदा अध्यक्ष गुरिदरपाल सिंह, सचिव कुलजीत कौर, प्रिसिपल इंदू बाला, सदस्य सुरिदर सिंह के अलावा मनजीत सिंह ढिल्लों, सोनू दोदे ने विधायक डा. धर्मबीर अग्निहोत्री की ओर से ग्रांट जारी करवाने पर धन्यवाद किया है।

chat bot
आपका साथी