डीसी ने कोरोना टेस्ट के लिए अधिक से अधिक सैंपल लेने के दिए आदेश

। जिले में लोगों को मुहैया करवाई जा रही सेहत सेवाओं की समीक्षा करने लिए डिप्टी कमिश्नर कुलवंत सिंह धूरी ने सेहत विभाग के अधिकारियों के साथ माहवार बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 07:38 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 07:38 PM (IST)
डीसी ने कोरोना टेस्ट के लिए अधिक से अधिक सैंपल लेने के दिए आदेश
डीसी ने कोरोना टेस्ट के लिए अधिक से अधिक सैंपल लेने के दिए आदेश

संवाद सहयोगी, तरनतारन : जिले में लोगों को मुहैया करवाई जा रही सेहत सेवाओं की समीक्षा करने लिए डिप्टी कमिश्नर कुलवंत सिंह धूरी ने सेहत विभाग के अधिकारियों के साथ माहवार बैठक की। उन्होंने अधिकारियों को आदेश दिया कि कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर लोगों के अधिक से अधिक सैंपल लिए जाए। कोविड-19 के संदिग्ध मरीजों के टेस्टों की संख्या बढ़ाई जाए।

इसी तरह पाजिटिव मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों की पहचान करके उनके भी टेस्ट करने यकीनी बनाया जाए।

उन्होंने कहा कि टेस्ट होने के साथ ही हम पाजिटिव मरीज को एकांतवास करके महामारी की चेन को तोड़कर इस विश्व व्यापी महामारी को समाज में फैलने से रोक सकते है और सरकारी अस्पतालों में यह टेस्ट बिल्कुल मुफ्त होता है। उन्होंने मेडिकल माहिरों को चेतावनी दी कि कोरोना की दूसरी लहर पहले के मुकाबले अधिक खतरनाक हो सकती है। डीसी धूरी ने लोगों को अपील की कि इस महामारी से सावधान रहने की जरूरत है। जिसके चलते घर से बाहर निकलते समय मुंह पर मास्क पहनना जरूरी हो गया है। इसी तरह शरीरिक दूरी का पालना किया जाए, हाथों को बार-बार साफ किया जाए और कोरोना के लक्ष्ण होने पर या किसी पाजिटिव मरीज के संपर्क में आने पर टेस्ट जरूर करवाएं। इस मौके सिविल सर्जन डा. अनूप कुमार ने बताया कि जिले में अब रोजाना 800 से ज्यादा टेस्ट हो रहे है। उन्होंने कहा कि सर्दी के मौसम व महामारी के पसार के मद्देनजर 60 वर्ष से अधिक की आयु वाले लोगों को ज्यादा सावधानी रखने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि सिविल अस्पताल तरनतारन के अलावा जिले के सभी सरकारी सेहत केंद्रों पर कोविड-19 की जांच लिए सैंपलिंग की जाती है। इस मौके समूह एसएमओ के अलावा सेहत विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी