सेना में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले पूर्व सैनिक के घर पहुंची खुफिया एजेंसियां

भारतीय सेना की मिलिट्री विजिलेंस टीम ने पूर्व सैनिक गुलजिदर सिंह को बुधवार को गिरफ्तार किया था।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Aug 2021 01:15 AM (IST) Updated:Fri, 27 Aug 2021 01:15 AM (IST)
सेना में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले पूर्व सैनिक के घर पहुंची खुफिया एजेंसियां
सेना में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले पूर्व सैनिक के घर पहुंची खुफिया एजेंसियां

धर्मबीर सिंह मल्हार, तरनतारन

भारतीय सेना की मिलिट्री विजिलेंस टीम ने झारखंड स्थित रामगढ़ कस्बे के सुभाष चौक के पूनम होटल में छापामारी करके सेना में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले पूर्व सैनिक गुलजिदर सिंह को बुधवार को गिरफ्तार किया था। इसके बाद वीरवार को पूर्व सैनिक गुलजिदर सिंह के गांव बलेर में खुफिया एजेंसियों ने दबिश दी। टीम ने दस्तावेज कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है। हालांकि कब्जे में लिए दस्तावेज कौन से है, इस बाबत अभी तक कोई जानकारी नहीं मिल पाई।

विधानसभा हलका खेमकरण के गांव बलेर निवासी मक्खण सिंह पावरकाम से लाइनमैन सेवानिवृत्त हुए थे। मक्खण सिंह के चार बेटे हैं। इनमें गुलजिदर सिंह भारतीय सेना से पांच वर्ष पहले सेवानिवृत्त हो चुका है। गुलजिदर सिंह भिखीविड कस्बे में शेर-ए-पंजाब कोचिग सेंटर के नाम पर युवाओं को सेना में भर्ती की कोचिग देता था। मंगलवार को झारखंड स्थित थाना रामगढ़ की पुलिस टीम को साथ लेकर भारतीय सेना की विजिलेंस टीम ने होटल पूनम (सुभाष चौक रामगढ़ शहर) में छापामारी की। इस दौरान होटल की कमरे से पूर्व सैनिक गुलजिदर सिंह को काबू किया गया। बताया जाता है कि गुलजिदर सिंह से तलाशी दौरान 12 हजार रुपये, आधार कार्ड, एटीएम कार्ड, दो मोबाइल और अन्य दस्तावेजों के अलावा विभिन्न बैंकों की पासबुक प्राप्त हुई। साथ ही 50-50 हजार व दो-दो लाख रुपये की राशि बैंक में जमा करवाने की रसीदें भी मिलीं।

उल्लेखनीय है कि मिलिट्री विजिलेंस टीम को सूचना मिली थी कि गुलजिदर सिंह सेना में बहाली में दलाली का काम करता है। उक्त सूचना के आधार पर गुलजिदर सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया। वीरवार को टीम दोपहर दो बजे गांव बलेर में गुलजिदर सिंह के घर पहुंची। टीम ने कुछ दस्तावेज कब्जे में टीम ने ले लिए हैं।

------------

देश की रक्षा से जुड़ा मामला : डीएसपी

सब डिवीजन भिखीविड के डीएसपी लखबीर सिंह संधू ने बताया कि सेना बहाली के दलाली मामले में गुलजिदर सिंह की झारखंड में गिरफ्तारी हुई है। इस बाबत क्या जांच चल रही है, कुछ बताने की जरूरत नहीं, क्योंकि ये देश की रक्षा से जुड़ा मामला है।

---------

रिश्तेदारों को मिलने गया था गुलजिदर

पूर्व सैनिक गुलजिदर सिंह का एक भाई पावरकाम में है जबकि एक भाई स्पेन में रहता है। गुलजिदर सिंह का तीसरा भाई बलविदर सिंह गांव में धार्मिक गतिविधियों में सक्रिय रहता है। बलविदर सिंह ने दावा किया कि गुरजिदर सिंह रिश्तेदारों को मिलने लिए झारखंड में गया था। इससे अधिक उन्हें कोई जानकारी नहीं।

chat bot
आपका साथी