कार्य पूरा हुए बिना आज से छोड़ा जाएगा हरिके हेड व‌र्क्स पर पानी

जागरण संवाददाता, तरनतारन दरिया ब्यास और सतलुज के संगम स्थान हरिके हेड के मरम्मत कार्य पूरा होने

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Apr 2017 09:51 PM (IST) Updated:Wed, 19 Apr 2017 09:51 PM (IST)
कार्य पूरा हुए बिना आज से छोड़ा जाएगा हरिके हेड व‌र्क्स पर पानी
कार्य पूरा हुए बिना आज से छोड़ा जाएगा हरिके हेड व‌र्क्स पर पानी

जागरण संवाददाता, तरनतारन

दरिया ब्यास और सतलुज के संगम स्थान हरिके हेड के मरम्मत कार्य पूरा होने से पहले ही बीस अप्रैल को यहां पानी छोड़ दिया जाएगा। विजिलेंस ब्यूरो द्वारा तीसरे दिन भी हरिके हेड व‌र्क्स पर अपनी जांच जारी रखी। इस दौरान यहां कार्य में जुटे टिप्परों को कब्जे में लेने पर ठेकेदार ने कार्य बंद कर दिया। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि कार्य लगभग पूरा हो चुका है।

हरिके हेड व‌र्क्स पर कुल 31 द्वार हैं। वर्ष 2005 में हरिके हेड व‌र्क्स पर मरम्मत का कार्य किया गया, जिसके बाद 31 में से 12 द्वार हो गए। बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा हरिके हेड व‌र्क्स के मरम्मत का कार्य दिसंबर 2016 में शुरू करवाते 57 लाख की राशि जारी की थी। द्वारों के मरम्मत को लेकर 26 मार्च को पौंग डैम से पानी बंद कर दिया गया। जिसके चलते हरिके हेड से जाने वाली फिरोजपुर और राजस्थान फीडरों का पानी भी बंद कर दिया। हरिके हेड व‌र्क्स के मरम्मत का कार्य 16 अप्रैल को खत्म करने का लक्ष्य रखा गया, जो पूरा नहीं हो पाया। बिजली एवं सिंचाई मंत्री राणा गुरजीत सिंह ने हरिके हेड व‌र्क्स पर पहुंचकर चल रहे कार्यो का जायजा लेने के बाद पंजाब सरकार को अपनी रिपोर्ट दी। इसके बाद विजिलेंस की टीम ने हरिके हेड व‌र्क्स के चल रही रिपेयर के विकास कार्यो की जांच लिए एसएसपी जालंधर रेंज बलजिंदर सिंह रंधावा की अगुवाई में अधिकारियों की टीम ने यहां दबिश दी। हरिके हेड के पौंग क्षेत्र से मिट्टी और रेत के विजिलेंस ने सैंपल लेने के साथ-साथ कार्यालय का रिकार्ड कब्जे में ले लिया। मिट्टी और रेत निकालने वाले ठेकेदार द्वारा लगाए गए कुल 43 टिप्परों की जब जांच की गई तो कागजातों में आई कमी के चलते कुल 40 टिप्परों को विजिलेंस ने बंद कर दिया। बाकी बचे तीन टिप्पर ठेकेदार अशोक कुमार द्वारा खुद ही बंद कर दिए गए।

सूत्रों की मानें तो हरिके हेड व‌र्क्स के रिपेयर का कार्य 90 फीसद ही हो चुका है। जिस की विजिलेंस द्वारा जांच शुरू होने से मामला संदेह के घेरे में आ गया है। विजिलेंस के एसएसपी बलजिंदर सिंह का कहना है कि कब्जे में लिए रिकार्ड की जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। उधर, नहरी विभाग के एक्सईएन गुलशन नागपाल ने कहा कि सरकार द्वारा मिले आदेश के तहत बीस अप्रैल से हरिके हेड व‌र्क्स में पानी छोड़ा जा रहा है। उनका दावा है कि मरम्मत का कार्य पूरा हो चुका है।

chat bot
आपका साथी