विकास में पिछड़ा पाक के पूर्व पीएम नवाज शरीफ का पैतृक गांव

कांग्रेस सरकार की ओर से ग्रामीण स्तर पर विकास के ढेरों दावे किए जा रहे है। ग्राउंड स्तर पर देखा जाए तो चार वर्ष के दौरान कई गांवों में विकास के नाम पर ईंट तक नहीं लगाई गई। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के पैतृक गांव जाति उमरा की बात करें तो चार वर्ष के दौरान विकास के नाम पर यहां एक भी ईंट नहीं लगाई गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Apr 2021 08:00 PM (IST) Updated:Tue, 27 Apr 2021 08:00 PM (IST)
विकास में पिछड़ा पाक के पूर्व पीएम नवाज शरीफ का पैतृक गांव
विकास में पिछड़ा पाक के पूर्व पीएम नवाज शरीफ का पैतृक गांव

धर्मबीर सिंह मल्हार, तरनतारन :

कांग्रेस सरकार ग्रामीण स्तर पर विकास के ढेरों दावे कर रही है। मगर ग्राउंड स्तर पर देखा जाए तो चार वर्षो में कई गांवों में विकास के नाम पर ईट तक नहीं लगाई गई। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के पैतृक गांव जाति उमरा की बात करें तो यहां भी एक भी विकास कार्य नहीं हुआ। गांव की सड़कें टूट चुकी हैं। गंदे पानी की निकासी का प्रबंध नहीं हो रहा। छप्पड़ में गंदा पानी ओवरफ्लो हो रहा है। नवाज शरीफ की पैतृक हवेली को गुरुद्वारा साहिब में वर्षो पहले तबदील कर दिया गया था। इस गुरुद्वारा साहिब के पास छप्पड़ बदबू मार रहा है। इसकी न तो मरम्मत करवाई जा रही है और न ही सड़कों को रिपेयर किया गया है।

विधानसभा हलका बाबा बकाला में आते गांव जाति उमरा के विकास पर शिअद की पूर्व सरकार ने दिल खोलकर ग्रांट जारी की थी। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री मीयां नवाज शरीफ के भाई मोहम्मद शाहबाज शरीफ दिसंबर 2013 में इस गांव में आए थे। तब तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने बाबा बकाला के विधायक मंजीत सिंह मीयांविड के माध्यम से गांव जाति उमरा को माडल गांव बनाने के लिए 335.57 लाख रुपये की राशि जारी की थी जो विकास पर खर्च की गई। 2017 में प्रदेश में कांग्रेस सरकार आई तो ग्रामीण विकास के लिए कई दावे किए गए, परंतु इस गांव पर कोई ध्यान नहीं दिया गया। ग्रामीण बोले, कोई नहीं सुनता उनकी पुकार

ग्रामीण दिलबाग सिंह, जगीर सिंह, बलकार सिंह, जगीर कौर, महिदर कौर, राजवंत कौर कहती है कि गंदे पानी के कारण गांव में बदबू फैल जाती है। सीवरेज का गंदा पानी सड़कें तोड़ रहा है। उन्होंने कहा कि हलका विधायक को कई बार मुश्किल बाबत बताया गया। परंतु कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। कोट्स

कैप्टन अमरिदर सिंह ने प्रदेश के लोगों को गुमराह करके सरकार तो बनाई, परंतु विकास के नाम पर गांवों में ईंट तक नहीं लगाई गई। शिअद की पूर्व सरकार ने गांव के विकास में दिल खोलकर राशि खर्च की, परंतु कांग्रेस सरकार दिल की कमजोर निकली है।

-मंजीत सिंह मीयांविड, पूर्व विधायक कोट्स

कांग्रेस सरकार ने गांवों के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी। प्रत्येक गांव के विकास लिए लगातार ग्रांटें जारी की जा रही है। गांव जाति उमरा में इतनी बड़ी कोई समस्या नहीं, मामूली समस्या का समाधान करवाने के लिए पंचायत द्वारा कसर नहीं छोड़ी जा रही।

-संतोख सिंह भलाईपुर, बाबा बकाला के विधायक

chat bot
आपका साथी