बर्ड सेंक्चुरी में आज से शुरू होगी विदेशी पक्षियों की गिनती

अंतरराष्ट्रीय बर्ड सेंक्चुरी हरिके पत्तन में लंबी उड़ान भर कर पहुंचे विदेशी पक्षियों की गिनती का काम 23 जनवरी शुक्रवार को शुरू होने जा रहा है

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 05:56 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 05:56 PM (IST)
बर्ड सेंक्चुरी में आज से शुरू होगी विदेशी पक्षियों की गिनती
बर्ड सेंक्चुरी में आज से शुरू होगी विदेशी पक्षियों की गिनती

जासं, तरनतारन : अंतरराष्ट्रीय बर्ड सेंक्चुरी हरिके पत्तन में लंबी उड़ान भरकर पहुंचे विदेशी पक्षियों की गिनती का काम 23 जनवरी शुक्रवार को शुरू होने जा रहा है, जिसे 24 जनवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। बर्ड फ्लू के खौफ के चलते पक्षियों के सैंपल भी लिए जाएंगे।

हरिके पत्तन बर्ड सेंक्चुरी में नवंबर से विदेशी पक्षियों का आना शुरू हुआ था। वन्य जीव विभाग के अधिकारियों के मुताबिक कोरोना काल में लाकडाउन के चलते दरिया सतलुज के पानी में आई स्वच्छता के कारण इस बार बर्ड सेंक्चुरी का पानी काफी शुद्ध माना जा रहा है, जिसके चलते विदेशी पक्षियों की सुरक्षा पर सवाल नहीं उठाया जा सकता। हालांकि शिकारियों पर भी पूरी तरह से शिकंजा कसा गया है। अधिकारियों के मुताबिक ढाई माह के दौरान बर्ड सेंक्चुरी में पहुंचे विदेशी पक्षियों का आंकड़ा 90 हजार को पार कर चुका है।

चार भागों में बांट कर होगी पक्षियों की गणना डब्ल्यूडब्ल्यूएफओ के प्रोजेक्ट अधिकारी गीतांजलि कंवर के अनुसार बर्ड सेंक्चुरी को चार हिस्सों में बांटकर मेहमान परिंदों की गणना काम शुक्रवार सुबह दस बजे शुरू होगा। इस कार्य के लिए चंडीगढ़, नंगल, जालंधर, फिरोजपुर और अमृतसर से टीम के करीब 20 सदस्य हरिके पत्तन पहुंच चुके हैं। उन्होंने बताया कि बर्ड सेंक्चुरी के पक्षियों के करीब 50 सैंपल लैब में भेजे गए हैं, ताकि बर्ड फ्लू का किसी तरह का कोई खतरा न रहे।

तैयारी पूरी कर ली गई है : गीतांजलि

व‌र्ल्ड वाइड फील्ड आप्रेशन (डब्ल्यूडब्ल्यूएफओ) प्रोजेक्ट अधिकारी गीतांजलि कंवर कहती है कि रूबी शैलडक, स्पून बिल्ज, पीड अवोकिट्स, गड़वल, गोडविट्स, रेड शंक, सैंडपाइपर्ज, गुलज, सनाइप, पैरेग्राइन फालकोन, ओसप्रे, मारश हारीज, कूटस, कोमन पोचर्ड सहित विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों की गिनती की तैयारी हो चुकी है। पक्षियों की गिणती के दौरान बर्ड सेंक्चुरी में पर्यटकों के आने पर कोई रोक नहीं है। आम दिनों की तरह लोग पक्षी विहार का आनंद ले सकते हैं।

chat bot
आपका साथी