कंटीली तार पार के जमीन मालिकों को नहीं दिया जा रहा मुआवजा : भूरा

बार्डर एरिया किसान वेलफेयर सोसायटी के प्रदेश उपाध्यक्ष सुरजीत सिंह भूरा की अगुआइ में मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के नाम पर डीसी कुलवंत सिंह को ज्ञापन सौंपा गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 11:32 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 11:32 PM (IST)
कंटीली तार पार के जमीन मालिकों को नहीं दिया जा रहा मुआवजा : भूरा
कंटीली तार पार के जमीन मालिकों को नहीं दिया जा रहा मुआवजा : भूरा

जासं, तरनतारन : बार्डर एरिया किसान वेलफेयर सोसायटी के प्रदेश उपाध्यक्ष सुरजीत सिंह भूरा की अगुआइ में मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के नाम पर डीसी कुलवंत सिंह को ज्ञापन सौंपा गया। इस अवसर पर सुरजीत सिंह भूरा ने कहा कि 15 सितंबर को चंडीगढ़ में बैठक के दौरान मांगी हुई मानों को अभी तक लागू नहीं किया जा रहा।

उन्होंने कहा कि छह सीमावर्ती जिलों के किसानों की समस्याएं लगातार बढ़ रही है। कंटीली तार से पार वाली जमीन का मुआवजा राज्य सरकार द्वारा जारी नहीं किया जा रहा। भूरा ने कहा कि 14 मार्च 2014 को पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के दखल से केंद्र और राज्य सरकार ने मुआवजा देना शुरू किया था, परंतु तीन वर्ष से सरकार जानबूझकर मुआवजा नहीं दे रही। उन्होंने कहा कि यदि सरकार ने उनकी मांगों की ओर ध्यान नहीं दिया तो आने वाले दिनों में राज्य भर में सरकार के विरुद्ध आंदोलन शुरू किया जाएगा। इस अवसर पर कुलदीप सिंह पहलवान, नसीब सिंह पल्ला, प्रगट सिंह, मेजर सिंह, गुरदीप सिंह, काबल सिंह मुहावा, लाल सिंह, सुखदेव सिंह और शाम लाल मौजूद थे। कर्म माफी की मांग को लेकर रेल रोकेंगे किसान

किसान मजदूर संघर्ष कमेटी पंजाब ने राज्य में किसानों की मांगों को लेकर दो दिनों के लिए रेल यातायात ठप रखने का एलान कर दिया है।

किसान मजदूर संघर्ष कमेटी पंजाब के अध्यक्ष सतनाम सिंह पन्नू और राज्य कार्यालय सचिव गुरबचन सिंह चब्बा ने बताया कि संगठन द्वारा किसानों की स्वीकार की गई मांगों को लागू न करने के खिलाफ 13 दिसंबर को दो दिन के लिए रेल यातायात ठप किया जाएगा।

किसान नेताओं ने बताया कि किसानों मजदूरों का सामूहिक ऋण माफ करवाने, गन्ने का बकाया व पेराई शुरू करने, मृतक किसानों के परिवार को मुआवजा और नौकरी सहित सभी मांगों को लेकर यह रेल रोको आंदोलन किया जा रहा है। लोगों में कांग्रेस सरकार के खिलाफ गुस्सा है। फसलों के भाव लागत से कम मिलने के चलते किसानों के सिर पर एक लाख करोड़ से ज्यादा ऋण है। उन्होंने ने पंजाब सरकार से कहा कि किसानों का सामूहिक ऋण माफ किया जाए, गन्ने का बकाया जारी किया जाए, गन्ने का 360 रुपये प्रति क्विंटल मूल्य घोषित किया जाए।

chat bot
आपका साथी