अनुसूचित जाति से संबंधित परिवार से मारपीट मामले में रिपोर्ट तलब

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन विजय सांपला ने खेमकरण के गांव आसल उताड़ में गांव के सरपंच की ओर से अनुसूचित जाति से संबंधित परिवार से मारपीट करने व महिला से छेड़छाड़ करने के मामले का कड़ा नोटिस लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 08:33 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 08:33 PM (IST)
अनुसूचित जाति से संबंधित परिवार से मारपीट मामले में रिपोर्ट तलब
अनुसूचित जाति से संबंधित परिवार से मारपीट मामले में रिपोर्ट तलब

जासं, तरनतारन : राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन विजय सांपला ने खेमकरण के गांव आसल उताड़ में गांव के सरपंच की ओर से अनुसूचित जाति से संबंधित परिवार से मारपीट करने व महिला से छेड़छाड़ करने के मामले का कड़ा नोटिस लिया है। आयोग ने पुलिस प्रशासन से 22 अक्टूबर तक कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी है। साथ ही आदेश दिया है कि पीड़ित परिवार को मिल रही धमकियों के मद्देनजर उनकी सुरक्षा भी यकीनी बनाई जाए।

मामला 12 जनवरी 2018 का है। गांव आसल उताड़ में अनुसूचित जाति से संबंधित निदर सिंह ने एक मकान खरीदा था। इस पर गांव के कुछ लोगों ने कब्जा करने का प्रयास करते हुए निदर सिंह के परिवार पर हमला कर दिया। इनमें गांव का सरपंच तरलोचन सिंह भी शामिल था। आरोपितों ने निदर के परिवार की कथित तौर पर मारपीट करते गोलियां भी चलाई। इतना ही नहीं परिवार की एक महिला के साथ छेड़छाड़ करते हुए जातिसूचक गालियां निकाली। निदर सिंह ने थाना वल्टोहा के तत्कालीन प्रभारी बलविदर सिंह को लिखित शिकायत दी। परंतु कार्रवाई नहीं हुई। बाद में सब डिवीजन भिखीविड के डीएसपी समक्ष भी शिकायत दी। डीएसपी ने जांच के लिए स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआइटी) बनाने का आश्वासन दिया। परंतु एसआइटी ने भी आगे कोई कार्रवाई नहीं की। पीड़ित निदर सिंह को सरपंच गुट की ओर से दोबारा जान से मारने की धमकियां दी जाने लगी। इस कारण उसने राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग को शिकायत देते हुए इंसाफ की गुहार लगाई। आयोग के चेयरमैन विजय सांपला ने मंगलवार को जालंधर डिवीजन के कमिश्नर, फिरोजपुर रेंज के डीआइजी, तरनतारन के डिप्टी कमिश्नर व एसएसपी को नोटिस जारी करते हुए आदेश दिया कि पीड़ित परिवार की सुरक्षा यकीनी बनाई जाए। साथ ही निदर सिंह की शिकायत बाबत कार्रवाई करके स्टेटस रिपोर्ट 22 अक्टूबर तक आयोग के दिल्ली स्थित कार्यालय में भेजी जाए।

chat bot
आपका साथी