कम आहार लेने से बच्चों के शरीर में होती है पौष्टिक तत्वों की कमी : डा. सुप्रिया

बच्चों को भूख कम लगना चिता का विषय है इसके कई कारण हो सकते है। जैसे कि बच्चे के शरीर में आयरन की कमी होना कब्ज रहना ज्यादा फास्ट फूड का सेवन करना ज्यादा मीठा खान आदि है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 03:04 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 03:04 AM (IST)
कम आहार लेने से बच्चों के शरीर में होती है पौष्टिक तत्वों की कमी : डा. सुप्रिया
कम आहार लेने से बच्चों के शरीर में होती है पौष्टिक तत्वों की कमी : डा. सुप्रिया

संस, तरनतारन : बच्चों को भूख कम लगना चिता का विषय है, इसके कई कारण हो सकते है। जैसे कि बच्चे के शरीर में आयरन की कमी होना, कब्ज रहना, ज्यादा फास्ट फूड का सेवन करना, ज्यादा मीठा खाना, पेट में कीड़े होना, पेट की इनफेक्शन होना, बच्चे को मन-पसंद का खाना न मिलना, लीवर की इनफेक्शन होना आदि है।

यह जानकारी बच्चों की स्पेशलिस्ट डा. सुप्रिया रंधावा ने सिविल अस्पताल के सामने डा. रंधावा क्लीनिक में बच्चों का चैकअप करते दी। उन्होंने बताया कि भोजन कम खाने से बच्चों के शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी हो जाती है। जिससे वह कई बीमारियों की चपेट में आ जाते है। उन्होंने बच्चों के माता-पिता को अपील की कि अगर उनके बच्चे को भूख कम लगती है तो उसको गंभीरता से लिया जाए। बच्चों के भोजन में विभिन्न वस्तुएं शामिल की जाए। बच्चों को विटामिन सी व आयरन से भरपूर वस्तुएं खिलाए। बच्चे का जंक फूड कम करे और फिर भी भूख कम लगे तो बच्चों के स्पेशलिस्ट डाक्टर से चैकअप करवाएं। ताकि बच्चों को बीमारी के गंभीर रोग से बचाया जा सके। मिठाई की दुकानों से सैंपल लिए, पांच किलो बर्फी नष्ट करवाई

फूड सेफ्टी विभाग की टीम ने वीरवार को शहर के अलग अलग भागों में स्थित हलवाई की दुकानों व बेकरी में छापामारी कर सैंपल भरे। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. भारती धवन की अगुआई वाली टीम ने मिठाई की दुकानों से पांच सैंपल लिए। कुछ दुकानों में सफाई का अभाव मिला। इन्हें नोटिस जारी किए गए हैं। इसके अलावा पांच किलोग्राम बर्फी बरामद की गई। जो खाने योग्य नहीं थी। विभाग ने इसे नष्ट करवाया। टीम ने दूध, दही, बर्फी, भुजिया, रसमलाई आदि सैंपल भी भरे।

chat bot
आपका साथी