और सशक्त हुई बीएसएफ, तस्करों का तोड़ी नेटवर्क

केंद्र सरकार की ओर से लिए फैसले के साथ अब पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की नापाक हरकतों का मुंहतोड़ जवाब देने लिए अब बीएसएफ को ओर ताकत मिलेगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 06:00 AM (IST)
और सशक्त हुई बीएसएफ, तस्करों का तोड़ी नेटवर्क
और सशक्त हुई बीएसएफ, तस्करों का तोड़ी नेटवर्क

धर्मबीर सिंह मल्हार, तरनतारन : केंद्र सरकार की ओर से लिए फैसले के साथ अब पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की नापाक हरकतों का मुंहतोड़ जवाब देने लिए अब बीएसएफ को ओर ताकत मिलेगी। हाल ही में फैसला लिया गया हैं कि सीमा पर तैनात बीएसएफ अब 15 किलोमीटर के बजाय 35 किलोमीटर (कुल 50 किलोमीटर) के घेरे में पूछताछ के लिए अपना दायरा बढ़ा सकेगी। पंजाब में आतंकवाद को खत्म करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से 1992 में सीमा पर कंटीली तार लगाई गई थी। अब बात करें पंजाब की तो सीमावर्ती जिला तरनतारन, अमृतसर, गुरदासपुर, पठानकोट, फिरोजपुर, फाजिल्का का 553 किलोमीटर का घेरा सीमा के साथ सटा है। इसमें कुल 223 गाव आते है। जिला तरनतारन की बात करें तो 52 किलोमीटर का घेरा सीमा के साथ सटा है। इसमें कुल 43 गाव आते हैं। बीएसएफ पहले सीमा से महज 15 किलोमीटर की दूरी तक अपनी तफ्तीश कर सकती थी। परंतु नए फैसले मुताबिक अब यह दायरा 15 से बढ़ाकर 50 किलोमीटर तक कर दिया गया है। पाकिस्तान की ओर से पंजाब में आतंकी वारदातों को अंजाम दिलाने से लेकर नशे का नेटवर्क बढ़ाने के लिए कोई कोशिश नहीं छोड़ी जाती थी। अब बीएसएफ को और ताकत मिलने की उम्मीद है। लंबे समय से पंजाब को आतंकवाद की भट्ठी में झोंकने के लिए पाकिस्तान द्वारा पूर्व आतंकियों, गैंगस्टरों व तस्करों का नेटवर्क प्रयोग किया जा रहा था।

सीमा पर तस्करी के दौरान बीएसएफ के हाथ लगने वाले पाकिस्तान के मोबाइल फोन और सिम कार्ड की जाच पहले पुलिस को सौंपी जाती थी। परंतु अब यह जाच बीएसएफ अपने हाथों में लेगी। अपना नाम प्रकाशित न करने की शर्त पर सेवानिवृत्त आइपीएस अधिकारी ने बताया कि बीएसएफ अब सीमा से 50 किलोमीटर के घेरे में अपने स्तर पर नाकाबंदी व छापामारी कर सकेगी। परंतु कुल मिलाकर एफआइआर दर्ज करने की कार्रवाई संबंधित क्षेत्र के पुलिस थाने में ही होगी।

यह इलाके हैं नाजुक

जिले की सीमा के साथ लगते गाव हवेलिया, नौशहरा ढ़ाला ऐसे गाव हैं जहां से सबंधित ग्रामीणों में से प्रत्येक घर का कम से कम एक सदस्य तस्करी के मामले में नामजद है। इन दोनों गावो से सबंधित तीन दर्जन के करीब महिलाएं भी पुलिस की और से इसी मामलों में नामजद हैं। गाव नौशहरा ढ़ाला एक ऐसा गाव है जोकि पाक सीमा पर लगी कंटीली तार के महज 200 गज की दूरी पर है। इस तरह पोस्ट धर्म को पाक की और से तस्करी के लिए साफ्ट टारगेट के तौर पर लिया जाता है। धर्म पोस्ट के पार (पाक की ओर) गाव जामन है, यहां से पाक की ओर से दो माह के दौरान करीब सात बार ड्रोन उड़ाए गए थे। इसके अलावा गाव धुन्न, नारली, राजोके पत्ती पलो, वां तारा सिंह, डल्ल, विरम, झुग्गिया नूर मुहम्मद, कालिया, सकतरा, नूरवाल, खेमकरण, मेहंदीपुर गाव सीमा के साथ सटे हैं, जहा से सबंधित कई कुख्यात तस्कर और पूर्व आतंकियों के अलावा गैंगस्टर भी है।

chat bot
आपका साथी