पाकिस्तान में बैठे कट्टरपंथियों ने आइएसआइ के माध्यम से करवाई गई थी शौर्य चक्र विजेता बलविंदर संधू की हत्या

लंबे समय से पाकिस्तान में शरण लिए बैठे कट्टरपंथियों द्वारा खुफिया एजेंसी आइएसआइ के माध्यम से शौर्य चक्र विजेता बलविंदर सिंह संधू की हत्या करवाई गई थी। हत्या को अंजाम देने वाले दोनों शूटर गुरजीत सिंह उर्फ भा और सुखदीप सिंह उर्फ भूरा को दुबई में बैठे ए कैटागिरी के गैंगस्टर सुख भिखारीवाल ने हिजबुल मुजाहद्दीन के आतंकियों से मिलवाया था।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 09:45 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 09:45 PM (IST)
पाकिस्तान में बैठे कट्टरपंथियों ने आइएसआइ के माध्यम से करवाई गई थी शौर्य चक्र विजेता बलविंदर संधू की हत्या
पाकिस्तान में बैठे कट्टरपंथियों ने आइएसआइ के माध्यम से करवाई गई थी शौर्य चक्र विजेता बलविंदर संधू की हत्या

धर्मबीर सिंह मल्हार, तरनतारन

लंबे समय से पाकिस्तान में शरण लिए बैठे कट्टरपंथियों द्वारा खुफिया एजेंसी आइएसआइ के माध्यम से शौर्य चक्र विजेता बलविंदर सिंह संधू की हत्या करवाई गई थी। हत्या को अंजाम देने वाले दोनों शूटर गुरजीत सिंह उर्फ भा और सुखदीप सिंह उर्फ भूरा को दुबई में बैठे ए कैटागिरी के गैंगस्टर सुख भिखारीवाल ने हिजबुल मुजाहद्दीन के आतंकियों से मिलवाया था। यह जानकारी दोनों शूटरों व उक्त आतंकियों से पूछताछ के दौरान सामने आई है।

16 अक्टूबर 2020 को भिखीविंड में शौर्य चक्र विजेता बलविंदर सिंह संधू की गोलियां मारकर हत्या की गई थी। हत्याकांड के बाद शौर्य चक्र विजेता के परिवार ने दावा किया था कि इस हत्याकांड के पीछे आतंकी संगठन का हाथ है। राज्य सरकार द्वारा जांच के लिए डीआइजी हरदयाल सिंह मान की अगुआई में स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआइटी) का गठन किया गया था। जांच दौरान पुलिस ने कुल 14 लोगों को गिरफ्तार किया, परंतु हत्या की वजह उजागर नहीं हुई थी। हालांकि गुरजीत सिंह उर्फ भा और सुखदीप सिंह उर्फ भूरा पुलिस के हाथ नहीं आए थे। यह दोनों वहीं आरोपित थे, जिन्होंने संधू की गोलियां मारकर हत्या की थी। हत्याकांड को अंजाम देकर दोनों आरोपित लुधियाना के स्लेम टाबरी क्षेत्र में पहुंचे, वहां से इन्होंने ए कैटागिरी के गैंगस्टर सुख भिखारीवाल से मोबाइल पर संपर्क किया। यह शूटर नशे के आदी थी। पंजाब में हेरोइन न मिलने के कारण सुख भिखारीवाल ने इन दोनों को दिल्ली में रहते हिजबुल मुजाहीद्दीन के तीन आतंकियों शाबीर अहमद, मुहम्मद यूसफ पठान, रियाज राठेर का दिल्ली का पता दिया। इसके बाद यह दोनों शूटर उक्त आतंकियों के साथ रहने लगे थे। पुलिस रिमांड पर चले आ रहे आरोपितों से पूछताछ के आधार पर अब स्थानीय पुलिस द्वारा ए-कैटागिरी के गैंगस्टर सुख भिखारीवाल को ट्रांजिट रिमांड पर लेने की तैयारी की जा रही है।

भिखारीवाल को रिमांड पर लाकर पूछताछ की जाएगी

सूत्रों की मानें तो नई दिल्ली स्थित स्पेशल सेल की टीम द्वारा उक्त लोगों से पूछताछ के दौरान शौर्य चक्र विजेता हत्या मामले में आतंकी तार जुड़े होने के सुबूत मिले थे, परंतु पंजाब पुलिस इसे फिलहाल मानने के लिए तैयार नहीं है। एसएसपी ध्रुमन एच निंबाले कहते है कि सुख भिखारीवाल को रिमांड पर लाकर पूछताछ की जाएगी। पूछताछ के आधार पर ही इस मामले बाबत कोई खुलासा किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि चल रही जांच के बीच कुछ भी कहना संभव नहीं है।

chat bot
आपका साथी