टीबी के खात्मे के लिए सेहतकर्मी लोगों को जागरूक करेंगे : डा. मेहता

सिविल सर्जन डा. रोहित मेहता ने टीबी के खिलाफ लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि टीबी का खात्मा करने लिए पंजाब सरकार द्वारा एक्टिव केस फाइडिग मुहिम सभी जिलों में सितंबर से एक नवंबर तक चलाई जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Sep 2021 05:32 PM (IST) Updated:Sat, 04 Sep 2021 05:32 PM (IST)
टीबी के खात्मे के लिए सेहतकर्मी लोगों को जागरूक करेंगे  : डा. मेहता
टीबी के खात्मे के लिए सेहतकर्मी लोगों को जागरूक करेंगे : डा. मेहता

संवाद सहयोगी, तरनतारन : सिविल सर्जन डा. रोहित मेहता ने टीबी के खिलाफ लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि टीबी का खात्मा करने लिए पंजाब सरकार द्वारा एक्टिव केस फाइडिग मुहिम सभी जिलों में सितंबर से एक नवंबर तक चलाई जा रही है। इस मुहिम में सरकारी सेहत कर्मचारियों द्वारा टीबी की बीमारी को लेकर लोगों को घर-घर जाकर जागरूक किया जाएगा। टीबी के संदिग्ध मरीजों की फ्री जांच की जाएगी।

डा. मेहता ने टीबी जागरूकता के बारे में बैनर भी रिलीज किया। उन्होंने कहा कि कि सरकार की ओर से टीबी मरीजों को विशेष सुविधा दी जा रही है। जैसे कि राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में बलगम की जांच मुफ्त में की जा रही है। प्रत्येक टीबी मरीज जो दवाई खा रहा है, उसको 500 रुपये प्रति महीना सीधा लाभ दिया जा रहा है। इस योजना तहत मरीज का आधार कार्ड बैंक अकाउंट नंबर के साथ लिक किया जाएगा। डा. रोहित मेहता ने बताया कि टीबी के इलाज लिए राज्य के सभी 22 जिलों व तीन प्राइवेट कालेजों में सीबी नेट मशीनें स्थापित की गई है। उन्होंने बताया कि टीबी की जांच व इसका इलाज सरकारी सेहत केंद्रों सिविल अस्पताल तरनतारन, पट्टी, खडूर साहिब, सीएचसी झब्बाल, सुरसिंह, खेमकरण, हरिके, कैरों, नौशहरा पन्नूआ, सरहाली, मीयांविड, घरियाला, कसेल, पीएचसी भिखीविड, फतेहाबाद, गोइंदवाल साहिब में मुफ्त उपलब्ध है।

इस मौके पर जिला परिवार भलाई अधिकारी डा. देस राज, सहायक सिविल सर्जन डा. कंवलजीत सिंह, कुलवंत सिंह मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी