डेंगू का कहर जारी, अब तक 224 मामले आए सामने

कोरोना का मुकाबला कर रहे सिविल विभाग की डेंगू के डंक ने नींद उड़ा दी है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 05:01 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 05:01 PM (IST)
डेंगू का कहर जारी, अब तक 224 मामले आए सामने
डेंगू का कहर जारी, अब तक 224 मामले आए सामने

जागरण संवाददाता, तरनतारन : कोरोना का मुकाबला कर रहे सिविल विभाग की डेंगू के डंक ने नींद उड़ा दी है। जिले में अब तक डेंगू के 224 मामले सामने आ चुके है। इनमें 108 महिलाएं, 28 छोटे बच्चे शामिल है। 20 दिनों में डेंगू से प्रभावित आठ मरीजों की मौत हो चुकी है। हालांकि सेहत विभाग इस आंकड़े को मानने लिए तैयार नहीं है।

जिले में अब तक डेंगू के 224 मामले सामने आ चुके है। सबसे अधिक मामले तरनतारन शहर से संबंधित है। मोहल्ला नूरदी अड्डा, गुरु का खूह, जसवंत सिंह वाला, मुरादपुरा, मोहल्ला नानकसर, मोहल्ला गोकुलपुरा, रेलवे रोड के अलावा खालसापुर रोड में डेंगू का अधिक असर देखने को मिल रहा है। दो सप्ताह पहले विधायक डॉ. धर्मबीर अग्निहोत्री ने सेहत विभाग को डेंगू के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए फटकार लगाई थी। जिसके बाद प्रभावित क्षेत्र में स्प्रे किया गया था लेकिन इसके बावजूद डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे है। 20 दिनों के दौरान जिले में डेंगू से पीड़ित आठ लोगों की जान भी जा चुकी है। गली माता लच्छो वाली में मंजीत कौर नामक महिला के प्लेटलेट्स कम हो गए थे। महिला का निजी डॉक्टर से इलाज करवाया गया। इसौरान उसकी मौत हो गई। इसी तरह श्री दरबार साहिब चौक के दुकानदार सुदर्शन कपूर की डेंगू के कारण मौत हो गई।

बकरी का दूध हुआ महंगा

डेंगू का डंक लगातार बढ़ने के कारण बकरी का दूध 250 रुपये किलो बिक रहा है। बकरी के दूध से प्लेटलेट्स बढ़ने की अफवाहें फैलती है। हालांकि सेहत विभाग का कहना है कि बकरी के दूध से प्लेटलेट्स नहीं बढ़ते। सिविल सर्जन अनूप कुमार ने कहा कि डेंगू के मरीजों की मौत होने के बारे में सेहत विभाग के पास कोई रिपोर्ट नहीं है। उन्होंने कहा कि डेंगू का टेस्ट और इलाज सिविल अस्पताल में फ्री होता है। फोटो-ए- डेंगू प्रभावित परिवार के घर में सप्रे करते सेहत विभाग के कर्मी। जागरण

फोटो-बी- डेंगू के लारवे बाबत जानकारी देते महिला रंजीत कौर। जागरण

फोटो-सी- डॉ. अनूप कुमार। जागरण

chat bot
आपका साथी