जिला स्तरीय कैंप में 300 मरीजों का चेकअप, 13 टीबी से ग्रस्त

। वार्ड नंबर 10 में आते मुरादपुरा क्षेत्र में सेहत विभाग की ओर से जिला स्तरीय मेडिकल कैंप लगाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 12:34 AM (IST) Updated:Wed, 20 Nov 2019 12:34 AM (IST)
जिला स्तरीय कैंप में 300 मरीजों का चेकअप, 13 टीबी से ग्रस्त
जिला स्तरीय कैंप में 300 मरीजों का चेकअप, 13 टीबी से ग्रस्त

संवाद सहयोगी, तरनतारन : वार्ड नंबर 10 में आते मुरादपुरा क्षेत्र में सेहत विभाग की ओर से जिला स्तरीय मेडिकल कैंप लगाया गया। इसका उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ. अनूप कुमार ने रिबन काटकर किया। कैंप में गर्भवती महिलाओं के एचबी, टीबी व शुगर के टेस्ट किए गए। इसके अलावा विभिन्न बीमारियों से संबंधित मरीजों के स्वास्थ्य की जांच डॉ. रमनजीत सिंह पड्डा ने की।

कैंप में कुल 300 मरीजों का चेकअप किया गया। इसमें 13 मरीज टीबी और 69 शुगर से पीड़ित पाए गए। जिला एपडोमोलॉजिस्ट अधिकारी डॉ. स्वर्णजीत धवन ने कहा कि हमें अपने आसपास साफ पानी जमा नहीं होने देना चाहिए। फ्रिज की ट्रे का पानी सप्ताह में दो बार जरूर बदलना चाहिए। छतों पर रखी पानी वाली टंकियों को ढककर रखें और डेंगू के लक्षण पाए जाने पर तुरंत नजदीकी सरकारी अस्पताल से चेकअप करवाएं।

जिला टीबी अधिकारी डॉ. विशाल शर्मा ने टीबी के लक्षण व बचाव के उपाय बताए। उन्होंने कहा कि 15 दिनों से अधिक खासी आने पर बलगम की जांच करवानी चाहिए। बुखार, शरीर का वजन कम होने और कोई भी रोग होने की सूरत में तुरंत चेकअप करवाएं। इस मौके पर जिला मास मीडिया अधिकारी सुखदेव सिंह पखोके, सहायक सिविल सर्जन डॉ. किरनदीप कौर, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सुमन वधावन और एसएमओ डॉ. इंद्रमोहन गुप्ता मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी