दो दिन बाकी, मेरिटोरियस स्कूल की दाखिला परीक्षा के लिए करें रजिस्ट्रेशन

सरकारी स्कूलों में पढ़ते विद्यार्थियों को शानदार शिक्षा देने की खातिर पंजाब सरकार द्वारा खोले गए मेरिटोरियस स्कूलों में दाखिला लेने के लिए विद्यार्थियों के लिए इंतजार की घड़ियां समाप्त होने का नाम ही नहीं ले रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 05:19 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 05:19 PM (IST)
दो दिन बाकी, मेरिटोरियस स्कूल की दाखिला परीक्षा के लिए करें रजिस्ट्रेशन
दो दिन बाकी, मेरिटोरियस स्कूल की दाखिला परीक्षा के लिए करें रजिस्ट्रेशन

जागरण संवाददाता, संगरूर

सरकारी स्कूलों में पढ़ते विद्यार्थियों को शानदार शिक्षा देने की खातिर पंजाब सरकार द्वारा खोले गए मेरिटोरियस स्कूलों में दाखिला लेने के लिए विद्यार्थियों के लिए इंतजार की घड़ियां समाप्त होने का नाम ही नहीं ले रही हैं। इसका कारण यह है कि अभी तक दाखिले के लिए दाखिला परीक्षा तय नहीं हो पाई है। अब दाखिला परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख 31 जुलाई तक कर दी गई है। विद्यार्थियों के पास दो दिन का समय शेष है और विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन करके दाखिला परीक्षा में बैठ सकेंगे। गौर हो कि मेरिटोरियस स्कूल में नानमेडिकल, मेडिकल व कामर्स की पांच सौ सीटें हैं।

उल्लेखनीय है पंजाब भर में अकाली-भाजपा सरकार की ओर से दस मेरिटोरियस स्कूल खोले गए हैं। इन स्कूलों में सरकारी स्कूलों के अव्वल दर्जे के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं। अव्वल विद्यार्थियों को इन स्कूलों में दाखिला देकर उन्हें पढ़ाई के साथ ही होस्टल की सुविधा भी दी जाती है, ताकि यहां रहकर विद्यार्थी बेहतर पढ़ाई कर सकें। कितु अफसोस कि कोरोना काल के बाद से अभी तक स्कूल में विद्यार्थियों को दाखिले का मौका नहीं मिला है, क्योंकि मेरिटोरियस स्कूल में दाखिला परीक्षा के लिए तारीख तय नहीं हो पाई है। परीक्षा पास करने के बाद ही विद्यार्थी काउंसलिग का हिस्सा बन पाएंगे, जिसके बाद उन्हें संबंधित इलाकों के मेरिटोरियस स्कूल में भर्ती किया जाएगा।

वर्ष 2016 में मेरिटोरियस स्कूल में दाखिला परीक्षा को निश्शुल्क कर दिया गया था, ताकि अधिक से अधिक विद्यार्थी इनका लाभ ले सकें। क्योंकि पांच सौ सीटें स्कूलों की पूरी नहीं हो पा रही हैं व अभी भी स्कूलों की सीटों का रवैया ऐसा ही है। ------------------

गत वर्ष से ही विद्यार्थियों को दाखिला परीक्षा का इंतजार विद्यार्थी गत वर्ष से दाखिला परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं। दसवीं कक्षा पास करके ही विद्यार्थियों ने 11वीं कक्षा में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन किया था, लेकिन कोरोनाकाल के कारण स्कूल बंद करने पड़े। तीन बार दाखिला परीक्षा की तारीख तय की गई, लेकिन कोरोना के कारण इस परीक्षा को रद करना पड़ा व विद्यार्थियों का दाखिला नहीं हो पाया। सूत्रों की माने को पिछली बार 11वीं कक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले विद्यार्थियों को दाखिला परीक्षा देने के बाद सीधे 12वीं कक्षा में दाखिल किया जाएगा क्योंकि गत वर्ष 11वीं की कक्षाएं नहीं लगी थी।

--------------------

पांच सौ सीटें, लड़कियों के लिए अधिक मौका मेरिटोरियस स्कूल के प्रिसिपल डा. मुनीश मोहन शर्मा ने बताया कि संगरूर के मेरिटोरियस स्कूल में पांच सौ सीटें हैं। नान मेडिकल में तीन सौ सीटें रखी गई हैं, जिसमें से 120 लड़कों व 180 लड़कियों के लिए रिजर्व होती हैं। इसके अलावा मेडिकल के लिए सौ सीटों में 40 लड़कों व 60 लड़कियों, कामर्स की सौ सीटों में भी 40 लड़कों व 60 लड़कियों के लिए निर्धारित की गई हैं। दाखिला परीक्षा के लिए बेशक तारीख तय नहीं हुई है, लेकिन रजिस्ट्रेशन 31 जुलाई तक होनी है, जिसके लिए विद्यार्थी अपनी रजिस्ट्रेशन करें व दाखिला परीक्षा में भाग लेने के लिए आगे आएं। -------------------

कोरोना के कारण सात बार बदलनी पड़ी रजिस्ट्रेशन की तारीख

जिला उप शिक्षा अधिकारी (सेकेंडरी) अमृतपाल सिंह ने कहा कि बोर्ड की तरफ से ही परीक्षा की तारीख घोषित की जाएगी। फिलहाल विद्यार्थियों की रजिस्ट्रेशन के लिए 31 जुलाई तक की तारीख निर्धारित की गई है। कोरोना काल के कारण ही तारीख बार-बार बदलनी पड़ी है। अब तक करीब सात बार तारीख बदली गई हैं।

chat bot
आपका साथी