किसान आज करेंगे बाजारों में वीकेंड लाकडाउन के खिलाफ प्रदर्शन

कोरोना महामारी के मद्देनजर पंजाब सरकार ने वीकेंड पर पूर्ण लाकडाउ का विरोध करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 04:08 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 04:08 PM (IST)
किसान आज करेंगे बाजारों में वीकेंड लाकडाउन के खिलाफ प्रदर्शन
किसान आज करेंगे बाजारों में वीकेंड लाकडाउन के खिलाफ प्रदर्शन

जागरण टीम, संगरूर : कोरोना महामारी के मद्देनजर पंजाब सरकार ने वीकेंड पर पूर्ण लाकडाउन का एलान किया है, लेकिन इसके विरोध में किसान संगठनों ने आठ मई को पंजाब भर में दुकानें खुलवाने का एलान किया है। संगरूर की बात करें तो अभी तक जिला प्रशासन ने दुकानें खोलने के बारे में रोस्टर जारी नहीं किया है। व्यापार मंडल संगरूर ने किसानों के व्यापारियों व दुकानदारों की हिमायत में उतरने का स्वागत किया, लेकिन बिना प्रशासन की इजाजत के बाजारों को वीकेंड लाकडाउन पर खोलने से इंकार कर दिया।

उल्लेखनीय है कि पंजाब के 32 किसान संगठनों के आह्वान पर भाकियू एकता उगराहां के संगरूर ब्लॉक प्रधान गोबिदर सिंह मंगवाल की प्रधानगी में डीसी कार्यालय समक्ष पार्क में बैठक की गई। बैठक में मंगवाल ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा महामारी की आड़ में लाकडाउन लगाकर दुकानदारों व व्यापारी वर्ग की नींद हराम कर दी है। उन्हें आर्थिक मंदी के चलते परिवार का गुजारा करना मुश्किल हो चला है। इसके अलावा सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में आक्सीजन व वेंटिलेटर का काई प्रबंध नहीं है। मरीज बीमारी के चलते दम तोड़ रहे हैं। पंजाब सरकार लोगों की सेहत व कारोबार के प्रति गंभीर नहीं है। दुकानदार सुबह नौ बजे से शाम आठ बजे तक दुकानें खोलने की मांग कर रहे हैं। किसान संगठनों ने एलान किया कि आठ मई को दुकानें खोलकर व्यापारी किसानों का समर्थन करें। किसान व्यापारियों की हर संभव मदद करेंगे।

इस मौके सरूप चंद किला भरीयां, सोमनाथ शेरों, सिदर सिंह बडरूखां, कर्मजीत सिंह मंगवाल, मेवा सिंह, गुरदीप सिंह, हरदेव सिंह, बलजीत कौर, मनजीत कौर, जसपाल कौर आदि उपस्थित थे।

उधर, लहरागागा में कृषि कानूनों को रद करवाने की मांग को लेकर भाकियू एकता उगराहां के ब्लाक प्रधान लहरा धरमिदर सिंह पिशौर के नेतृत्व में स्थानीय पंप पर लगा धरना 217वें दिन जारी रहा। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार लाकडाउन लगाकर आम लोगों सहित दुकानदारों व गरीब वर्ग को परेशान कर रही है। सरकारी अत्याचार के खिलाफ यूनियन द्वारा 8 कई को दुकानदारों से मिलकर दुकानें खुलवाई जाएंगी। उन्होंने समूह दुकानदारों, मजदूरों व शहर निवासियों को एकजुट होकर दुकानें खुलवाने में साथ देने की अपील की है।

उधर, दिड़बा में भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां के ब्लाक प्रधान दर्शन सिंह शादीहरी ने वीकेंड लाकडाउन दौरान दुकानदारों व रेहड़ी वालों का कारोबार ठप करने के खिलाफ रोष प्रदर्शन करने का एलान किया है। उन्होंने कहा कि आम लोगों व दुकानदारों से किए जा रहे व्यवहार के खिलाफ राज्य भर में जगह-जगह रोष प्रदर्शन किए जाएंगे। इसी कड़ी के तहत दिड़बा के गांव व शहरों में रोष प्रदर्शन किए जाएंगे।

उधर, व्यापार मंडल संगरूर के प्रधान जसविदर सिंह प्रिंस ने कहा कि किसानों का व्यापारियों के समर्थन में उतरने का वह स्वागत करते हैं, लेकिन सरकार व प्रशासन की इजाजत के विपरीत वीकेंड पर दुकानें खोलना उचित नहीं है। अगर पंजाब व्यापार मंडल इसमें समर्थन देने का एलान करेगा तो ही दुकानें खोलेंगे, अन्यथा दुकानों को खोलकर वीकेंड का उल्लंघन नहीं किया जाएगा। उन्होंने प्रशासन से भी मांग की कि जल्द से जल्द रोस्टर जारी करके सभी प्रकार की दुकानों खोलने की अनुमति दें।

chat bot
आपका साथी