आंधी का कहर : 18 घंटे गुल रही बिजली

पिछले कई दिनों से इलाके में आंधी व बरसात की जताई जा रही आशंका के चलते सोमवार रात संगरूर में आंधी के साथ बरसात ने भी दस्तक दी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Jun 2021 04:45 PM (IST) Updated:Tue, 01 Jun 2021 04:45 PM (IST)
आंधी का कहर : 18 घंटे गुल रही बिजली
आंधी का कहर : 18 घंटे गुल रही बिजली

जागरण संवाददाता, संगरूर

पिछले कई दिनों से इलाके में आंधी व बरसात की जताई जा रही आशंका के चलते सोमवार रात संगरूर में आंधी के साथ बरसात ने भी दस्तक दी। बरसात से पहले आई तेज आंधी ने जनजीवन पूरी तरह से अस्तव्यस्त कर दिया। तेज हवा के कारण जगह-जगह पेड़ उखड़ गए व बिजली के खंभे भी टूटकर सड़कों पर जा गिरे। पेड़ गिरने के कारण कई जगह बिजली की तार टूट गईं। शहर के कई हिस्सों में बिजली सोमवार रात से मंगलवार शाम तक करीब 18 घंटे तक ठप रही। इस कारण लोगों को बिजली व पानी की किल्लत का सामना करना पड़ा। मंगलवार को तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि रविवार को तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। संगरूर में सोमवार रात औसतन 9.98 एमएम बरसात हुई। ----------------------

गर्मी से मिली राहत, गिरा तापमान

सोमवार रात को संगरूर में 18 एमएम, सुनाम में दस एमएम, धूरी में 9.4 एमएम, मालेरकोटला में 12.0 एमएम, लहरागागा में 5.4 एमएम, मूनक में पांच एमएम समेत औसतन 9.98 एमएम बरसात दर्ज की गई। रविवार को जहां इलाके का तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, वहीं मंगलवार को तापमान लुढ़क कर 34 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। -------------------

उखड़े पेड़, पक्षियों की भी हुई मौत

जिले में तेज रफ्तार से चली हवाओं के कारण हरे भरे मजबूत पेड़ भी नहीं टिक पाए। संगरूर के क्लब रोड, सैनिक रेस्टहाउस रोड, सोहियां रोड, भलवान रोड, सुनाम रोड सहित अन्य जगहों पर पेड़ व पेड़ों के तने तेज हवाओं के कारण टूट गए व बिजली के खंभे भी इन पेड़ों के तले दबने से ढेर हो गए। पेड़ टूटने के कारण बनासर बाग, पुलिस लाइन रोड व क्लब रोड पर 50 से अधिक तोते मर गए।

-----------------------

पेट्रोल पंप का टूटा शेड

दिड़बा फीलिग सेंटर के मालिक दीपक गर्ग ने बताया कि पंप का शेड आंधी के कारण टूट गया, जिस कारण उसका लाखों रुपये के नुकसान हो गया। हादसे में स्टाफ सदस्य बाल-बाल बचे। इसके अलावा गांव बघरौल के बाबा हरगोबिद सिंह फीलिग स्टेशन का शेड भी गिर गया। मालिक अमनदीप सिंह ने कहा कि शेड गिरने से लाखों रुपये का नुकसान हो गया। कड़ियाल रोड पर गत्ता फैक्ट्री की छत व दीवार आंधी के कारण टूट गई। साथ ही एक एग्रो इंडस्ट्री के शेड का भी काफी नुकसान हुआ। दिड़बा शहीद बचन सिंह स्टेडियम की चारदीवारी भी गिर गई।

---------------------- पावरकाम को 50 लाख का नुकसान, सप्लाई दुरुस्त करने में जुटे मुलाजिम बिजली बोर्ड के एक्सईएन आरके गर्ग ने बताया कि संगरूर सर्किल में तेज आंधी के कारण कई जगह पर बिजली के खंभे टूटने, बिजली तारें, ट्रांसफार्मर इत्यादि को नुकसान पहुंचा है। विभाग की करीब 13-15 लाख रुपये की प्रापर्टी का नुकसान हुआ है। अगर जिले भर में होने वाले नुकसान की बात करें तो अनुमान 50 लाख रुपये तक है। बिजली के खंभे इत्यादि टूटने के कारण ही बिजली सप्लाई बंद हो गई है। मुलाजिम सोमवार रात से ही लगातार बिजली सप्लाई को चालू करने में जुटे हैं। मंगलवार शाम तक मरम्मत का काम जारी रहा।

chat bot
आपका साथी