top menutop menutop menu

तीन दिन में चार कोरोना मरीजों की मौत, 188 एक्टिव केस

तीन दिन में चार कोरोना मरीजों की मौत, 188 एक्टिव केस
Publish Date:Thu, 06 Aug 2020 09:49 PM (IST) Author: Jagran

संवाद सूत्र, संगरूर : प्रशासन व सरकार बेशक लोगों की लगातार बढ़ती रफ्तार को कम करने के लिए जागरूक करने में जुटी है, इसके बावजूद कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। वीरवार को मालेरकोटला के 60 वर्षीय पुरुष व धूरी की 44 वर्षी महिला की मौत हो गई। जिले में पिछले तीन दिन में चार कोरोना मरीजों की मौत के साथ कुल मृतकों की गिनती 33 हो गई है, जिनमें से 17 व्यक्ति ब्लॉक मालेरकोटला से संबंधित हैं। इसके साथ ही दो पुलिस मुलाजिमों सहित 12 नए कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए। जिले में एक्टिव केसों की गिनी 188 हो गई है। मालेरकोटला के 60 वर्षीय पुरुष को 29 जुलाई को राजिदरा अस्पताल पटियाला में भर्ती करवाया था, जिसकी बुधवार रात्रि मौत हो गई। बुखार व सांस लेने में तकलीफ की समस्या से पीड़ित उक्त व्यक्ति ने अपना इलाज 27 जुलाई को मालेरकोटला के एक निजी अस्पताल में शुरू करवाया, जहां दो दिन बाद उसे पटियाला रेफर कर दिया। मरीज का 29 जुलाई को सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा तो 30 जुलाई को रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई। जहां इलाज दौरान उसकी बुधवार रात्रि मौत हो गई। वहीं धूरी की 44 वर्षीय महिला को सीएमसी लुधियाना में 25 जुलाई को पथरी के आपरेशन के लिए भर्ती करवाया गया था। यहां महिला को सांस लेने में समस्या पेश आने के कारण उसका सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया, जिसमें महिला कोरोना संक्रमित पाई गई। महिला को तुरंत ही आसोलेशन वार्ड मे शिफ्ट किया गया, जहां बुधवार रात्रि महिला की मौत हो गई। दोनों मरीजों की मौत के बाद जिले में मरने वालों की गिनती 33 तक पहुंच गई है। उधर डीसी संगरूर रामवीर ने बताया कि 31 व्यक्तियों को कोरोना मुक्त होने पर घर भेज दिया गया है। 23 मरीज कोविड केयर सेंटर घाबदा, 1 सिविल अस्पताल संगरूर, 1 कोविड केयर सेंटर भोगीवाल, 2 सिविल अस्प्ताल मालेरकोटला व 4 ने होम आइसोलेशन में रहकर जीत हासिल की है। डीसी रामवीर ने लोगों अपील की कि वह महामारी से जीतने के लिए जरूरी है कि सेहत विभाग व सरकारी द्वारा दी गई हिदायतों की पालना की जाए। ऐसे में घर से निकलते समय मास्क पहनना व आपसी दूरी बनाकर रखना जरूरी। 65 वर्ष आयु के बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं व बच्चे नहीं जा सकेंगे जिम: डीसी

संगरूर : जिला मजिस्ट्रेट संगरूर रामवीर द्वारा जिले में योग केंद्र व जिम को महामारी के चलते नियमों के तहत खोलने की आज्ञा दे दी है। आदेश मुताबिक कंटेनमेंट जोन में सभी योग केंद्र व जिम बंद रहेंगे। इसी प्रकार सपा, साउना, स्टीम बाथ व स्वीमिग पुल बंद रहेंगे। आदेश में कहा गया है कि जिम व योग केंद्र में आने वाले आपस में छह फीट की दूरी बनाकर रखे। 65 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं व दस वर्ष से कम आयु के बच्चों को जिम का इस्तेमाल न करने दिया जाए, फेस मास्क का इस्तेमाल जरूरी है। योगा अभ्यास या कसरत करते समय आपसी दूरी व मॉसक जरूरी है। जिम व योग संस्था के प्रबंधक यकीनी बनाएं कि प्रत्येक व्यक्ति के लिए चार वर्ग फीट करीब चालीस वर्ग फीट जगह हो, कसरत दौरान एक दूसरे से दूरी छह फीट हो। एयर कंडीशन, वेंटीलेशन के लिए सेंटर पब्लिक व‌र्क्स विभागों के निर्देश की पालना की जाए। जिसके मुताबिक कमरे का तापमान चौबीस से तीस डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए। अगर हो सके तो ताजी हवा ली जाए। नियमों की पालना न करने वाले पर कारवाई होगी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.