संगरूर में अब नहीं होगी आक्सीजन की किल्लत, आक्सीजन प्लांट लगेगा

कोरोनाकाल के दौरान आक्सीजन की किल्लत का सामना मरीजों को न करना पड़े इसके लिए कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र सिगला के प्रयासों से सिविल अस्पताल संगरूर में आक्सीजन प्लांट लगने का कार्य आरंभ हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 05:05 PM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 05:05 PM (IST)
संगरूर में अब नहीं होगी आक्सीजन की किल्लत, आक्सीजन प्लांट लगेगा
संगरूर में अब नहीं होगी आक्सीजन की किल्लत, आक्सीजन प्लांट लगेगा

मनदीप कुमार, संगरूर

कोरोनाकाल के दौरान आक्सीजन की किल्लत का सामना मरीजों को न करना पड़े इसके लिए कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र सिगला के प्रयासों से सिविल अस्पताल संगरूर में आक्सीजन प्लांट लगने का कार्य आरंभ हो गया है। इस आक्सीजन प्लांट के लगने से अब न आक्सीजन सेंटर बदलने का झंझट रहेगा, न ही आक्सीजन की किल्लत होगी। सिविल अस्पताल संगरूर के कोविड सेंटर सहित अन्य वार्डों को भी इस प्लांट से जोड़ दिया जाएगा, जिसके बाद मरीज के बिस्तर तक निर्विघ्न आक्सीजन सप्लाई पहुंचेगी। आक्सीजन प्लांट के लिए खास उपकरण व मशीनरी संगरूर पहुंच गई है।

आक्सीजन प्लांट के लिए सिविल अस्पताल संगरूर की इमारत में ही खास उपकरणों से लैस मशीनरी इंस्टाल की जाएगी। हवा से आक्सीजन तैयार करेगी व इस आक्सीजन को ही अस्पताल के मरीजों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। संगरूर सिविल अस्पताल में मौजूद कोविड वार्ड में सबसे पहले इस प्लांट से आक्सीजन सप्लाई दी जाएगी। नए बनाए गए जच्चा-बच्चा केंद्र की इमारत में इस समय कोविड केयर सेंटर चलाया जा रहा है, वहीं पर इसकी सप्लाई आरंभ होगी। इसके बाद जच्चा-बच्चा वार्ड, इमरजेंसी वार्ड, आईसीयू, आपरेशन थियेटर व अन्य वार्डों में सप्लाई को बढ़ाया जाएगा।

--------------------- सिलेंडर का झंझट होगा खत्म, पहले ही पाइपलाइन मौजूद

कोरोना महामारी के दौरान आक्सीजन की मांग काफी बढ़ गई है। संगरूर को अढ़ाई मीट्रिक टन आक्सीजन की जरूरत होती है, जिसे अब आक्सीजन सिलेंडरों के माध्यम से पूरा किया जाता है। इस प्लांट के लगने से सिलेंडर का झंझट नहीं रहेगा व सभी जगहों पर सप्लाई पहुंच जाएगी। सरप्लस आक्सीजन होने पर इन्हें सिलेंडर में भरने की भी व्यवस्था होगी, जिससे अन्य जगहों पर आक्सीजन की जरूरत को पूरा कर लिया जाएगा। ---------------------

जल्द आरंभ होगा आक्सीजन प्लांट सिविल अस्पताल के एसएमओ डा. बलजीत सिंह ने कहा कि कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र सिगला ने इलाके की जरूरत व कोविड महामारी के प्रकोप को देखते हुए अस्पताल के लिए आक्सीजन प्लांट का प्रोजेक्ट आरंभ किया है। जल्द ही प्रोजेक्ट शुरू होने पर सिविल अस्पताल में आक्सीजन की कोई कमी नहीं रहेगी। हर वार्ड तक आक्सीजन की सप्लाई पहुंचेगी व यह तकनीक पूरी तरह से अत्याधुनिक होगी।

-----------------------

- कैबिनेट मंत्री ने कोविड से निपटने को हर जरूरत की पूरी : गाबा

नगर सुधार ट्रस्ट के चेयरमैन नरेश गाबा ने कहा कि कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र सिगला कोविड महामारी के दौर में अपने इलाका निवासियों की जान को बचाने की खातिर कड़े प्रयास कर रहे हैं। कोरोना काल में आक्सीजन की किल्लत पेश न आए, इसलिए सिविल अस्पताल में आक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है। करोड़ों रुपये का यह प्रोजेक्ट कैबिनेट मंत्री सिगला जिले भर में सबसे पहले संगरूर के लिए लाए हैं। इससे पहले सौ बिस्तर का कोविड वार रूम तैयार करवाया है, जहां सौ कंसंट्रेटर स्थापित किए गए हैं। जिम्मेदार संगरूर मुहिम तहत दो एंबुलेंस तैनात की।

chat bot
आपका साथी