दो दिन से नहीं निकली धूप, बढ़ी ठिठुरन, बीस डिग्री पहुंचा तापमान

दिसंबर की शुरुआत से ही सर्दी का प्रकोप बढ़ गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 05:40 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 05:40 PM (IST)
दो दिन से नहीं निकली धूप, बढ़ी ठिठुरन, बीस डिग्री पहुंचा तापमान
दो दिन से नहीं निकली धूप, बढ़ी ठिठुरन, बीस डिग्री पहुंचा तापमान

नवदीप सिंह, संगरूर

दिसंबर की शुरुआत से ही सर्दी का प्रकोप बढ़ गया है। तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। दो दिन से सूरज के दर्शन नहीं हुए हैं। सर्द हवा के कारण ठिठुरन बढ़ गई है। धुंध की चादर भी ग्रामीण इलाकों में सुबह ही फैल जाती है। दो दिन से आसमान में छाए बादलों के चलते बरसात की संभावना बनी हुई है।

वीरवार को इलाके में हल्की बरसात की बूंदें भी पड़ी हैं, जिससे अगले दिनों में बरसात हो सकती है। स्कूली बच्चे, बीमार बुजुर्ग व काम पर जाने वाले लोग ठिठुरते नजर आए। बाजारों की बात करें तो इन दिनों मूंगफली, गच्चक, रेवड़ी लोगों की पहली पसंद बना हुआ है। रोजाना खूब खरीददारी हो रही है। शहर के मुख्य बाजार में गच्चक सहित अन्य सर्दी के मेवों और स्वादिष्ट खाने लायक पदार्थों से भर गया है।

दुकानदार रामचंद व गोपाल दास ने बताया कि सर्दी बढ़ते ही लोग बड़े स्तर पर चने के लड्डू, रेवड़ी, गुड़ गच्चक, तिल की गच्चक और लड्डू खरीद रहे हैं। गत वर्ष की तुलना में इस बार कोरोना न होने से बाजारों में भीड़ अधिक देखने को मिल रही है। लोग खूब खरीददारी कर रहे हैं। खाद्य पदाथों के अलावा लोगों की कपड़े की दुकानों पर भी अच्छी खासी भीड़ देखने को मिल रही है। कपड़ा व्यापारी हेमराज ने बताया कि सर्दी के मद्देनजर दुकान पर नया माल आ चुका है। बच्चों व बुजुर्गों के लिए खास तरीके से डिजाइन किए कपड़े पैट शर्ट, टोपी, कोट, जैकेट, शॉल, कंबल इत्यादि की खूब ब्रिकी चल रही है। जैसे- जैसे सर्दी बढ़ेगी कपड़े की मांग बढ़ती जाएगी।

------------------- सूखे मेवे पहुंच से बाहर

सर्दी के मौसम में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाला छुहारा जिसे खजूर भी कहते हैं आम लोगों की पहुंच से दूर होता जा रहा है। दूसरा मुख्य मेवा अखरोट के दाम भी आसमान छू रहे हैं। इसके अलावा बादाम, किशमिश, पिस्ता, अंजीर इत्यादि के भाव भी तेज हैं। लोग इन्हें खरीदने से कतरा रहे हैं। -----------------

अंगीठी व हीटर की मांग बढ़ी

शहर के दुकानदार जोगिदर सिंह व जगजीत सिंह ने बताया कि सर्दी शुरु होते ही घर में सब्जी वगैरह बनाने और सेकने के लिए अंगीठी और हीटर की ब्रिकी बढ़ गई है। भाव तेज न हो इसलिए लोग पहले से हीटर खरीदने लगे हैं। इलेक्ट्रानिक गर्मी देने वाले उपकरणों को भी लोग खरीद रहे हैं।

-------------------

गेहूं के लिए लाभदायक किसानों की मानें तो सर्दी और कोहरा गेहूं की फसल के लिए बेहद लाभदायक हैं। इससे गेहूं के पौधे मजबूत और अधिक संघन होते हैं। दूसरा फसल को किसी प्रकार का कीट नहीं लगता। किसान जरनैल सिंह मुताबिक घर की जरूरत के लिए सरसों, पालक, लहसुन, धनिया और पशुओं के लिए मक्की, बरसीम वाले चारे के लिए ठंड वरदान के सामान है।

chat bot
आपका साथी