रजबाहे का पानी रुकने पर नहरी विभाग के जेई को बनाया बंधक

नजदीकी गांव लाडबंजारा के किसानों द्वारा अन्य गांव के किसानों की ओर से रजबाहे का पानी कथित तौर पर नाजायज तरीके से रोकने व चोरी करने के रोष में प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 07:14 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 07:14 PM (IST)
रजबाहे का पानी रुकने पर नहरी विभाग के जेई को बनाया बंधक
रजबाहे का पानी रुकने पर नहरी विभाग के जेई को बनाया बंधक

संवाद सूत्र, मूनक (संगरूर)

नजदीकी गांव लाडबंजारा के किसानों द्वारा अन्य गांव के किसानों की ओर से रजबाहे का पानी कथित तौर पर नाजायज तरीके से रोकने व चोरी करने के रोष में प्रदर्शन किया। मौके पर पहुंचे जेई को बंधक बनाकर मसले का हल करने व पानी रोकने वालों पर कार्रवाई की मांग की।

किसानों ने बताया कि यह रजबाहा पहले गांव जलूर व रायधराणा के बीच बरसाती पानी की निकासी को लिए खोदा गया था। किसानों की मांग पर 19 जून को नहर का गड्ढा भरकर पानी छोड़ दिया गया। लेकिन गांव लेहल कलां, बलरां, चोटियां, देहलां, पापड़ा, चूढल आदि के खेतों तक पानी पहुंचा ही नही। जब किसानों ने मिलकर जायजा लिया तो गांव ढींडसा के किसानों ने नहर में नाजायज तरीके से थैले व ईंटें लगाकर पानी रोका हुआ था। वह अपने खेतों में पानी छोड़ रहे थे। किसानों ने फोन कॉल के जरिए अन्य किसानों को वहां बुला लिया। उनके साथ भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां के नेता मक्खन सिंह, लीला सिंह, सुखदेव शर्मा, राम सिंह, गुरचरन सिंह, प्रीतम सिंह, सुरजीत सिंह आदि पहुंचे। साथ ही नहरी विभाग के अधिकारियों से राबता कायम किया, जिस पर र्जेइ युवराज सिंह पहुंचे व मामले संबंधी उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट बनाकर भेजने की हिदायत दी।

किसानों ने गुस्से में आकर जेई को वहीं बंधक बना लिया। एलान किया कि जब तक उच्च अधिकारी पहुंचकर आरोपियों पर कार्रवाई नहीं करेंगे, तब तक घेराव जारी रहेगा। इस दौरान करीब दो घंटे बाद एसडीओ अमृतपाल सिंह मौके पर पहुंचे व उन्होंने किसानों को जल्द कार्रर्वाइ करने आ आश्वासन दिलाया। एसडीओ द्वारा पानी चोरी करने वाले दो किसानों के खिलाफ कार्रवाई संबंधी थाना मूनक इंचार्ज को पत्र भेजा गया। ---------------------- पानी रोकने वाले किसानों का ट्रैक्टर व उक्त सामान जब्त करके थाने में भेज दिया है। आरोपितों पर भी मामला दर्ज किया जाएगा। ---गुरमीत सिह, थाना इंचार्ज

chat bot
आपका साथी