किसानों का संघर्ष रंग लाया, सहकारिता सभा बालियां का चुनाव रद

गांव बालियां लड्डी व रूपाहेड़ी की संयुक्त सहकारिता सभा बालियां के गुप्त तरीके से करवाए गए चुनाव के खिलाफ एक सप्ताह से जारी संघर्ष को देखते हुए पुराने चुनाव को रद कर दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 07:11 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 07:11 PM (IST)
किसानों का संघर्ष रंग लाया, सहकारिता सभा बालियां का चुनाव रद
किसानों का संघर्ष रंग लाया, सहकारिता सभा बालियां का चुनाव रद

जागरण संवाददाता, संगरूर

गांव बालियां, लड्डी व रूपाहेड़ी की संयुक्त सहकारिता सभा बालियां के गुप्त तरीके से करवाए गए चुनाव के खिलाफ एक सप्ताह से जारी संघर्ष को देखते हुए पुराने चुनाव को रद कर दिया गया। मंगलवार को किसान संगठनों ने मुख्य कोआपरेटिव बैंक व एआर के दफ्तर के समक्ष विशाल धरना लगाया। शाम तक किसी अधिकारी द्वारा उनकी सार न लिए जाने के बाद एक्शन कमेटी व किसान संगठन ने दिल्ली-लुधियाना रोड पर मौजूद महावीर चौक में चक्का जाम किया। करीब एक घंटा चक्का जाम किए जाने के बाद मौके पर पहुंचे सहकारी सभा के एआर कुनाल कुमार ने प्रदर्शनकारियों को भरोसा दिलाया कि डीसी संगरूर द्वारा करवाई गई जांच-पड़ताल के बाद चुनाव को रद कर दिया गया है। इस बाबत लिखित पत्र बुधवार को सौंप दिया जाएगा। इस भरोसे उपरांत किसानों ने महावीर चौक से धरना समाप्त कर दिया। साथ ही एलान किया कि सहकारी सभा बालियां समक्ष लगा पक्का मोर्चा जारी रहेगा। नई चुनाव के बाद ही संघर्ष समाप्त किया जाएगा।

भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां ब्लॉक संगरूर व भवानीगढ़ की अगुआई में बालिया, लड्डी व रूपाहेड़ी तीन गांव की सांझी कोऑपरेटिव सोसायटी के मुद्दे को लेकर एक्शन कमेटी द्वारा एआर संगरूर के कार्यालय समक्ष मंगलवार को अनिश्चितकालीन धरना दिया गया। ब्लॉक प्रधान गोबिदर सिंह मंगवाल व भवानीगढ़ ब्लॉक के सीनियर उपप्रधान मनजीत सिंह माझी ने बताया कि लंबे समय से सोसायटी की कुछ राजनीतिक लोग चुनाव नहीं होने दे रहे। गत माह सहकारिता सोसायटी का गुप्त तरीके से चुनाव करवा दिया गया, जिसका लोगों को एक महीने के बाद पता चला। इसके रोष में 14 सितंबर को बालियां सोसायटी के दफ्तर को ताला लगाकर धरना दिया गया। इसके पश्चात 16 सितंबर को एआर कार्यालय समक्ष धरना दिया गया था। डीसी ने आश्वासन दिया था कि सोमवार तक इंसाफ दिया जाएगा। लेकिन सोमवार तक कोई जवाब नहीं मिला। ऐसे में दोबारा अनिश्चितकालीन धरना आरंभ किया गया। शाम तक किसी ने इस मुद्दे के हल के लिए कदम नहीं उठाया तथा किसी अधिकारी ने कोई सार नहीं ली। रोष से भरे किसानों ने एआर दफ्तर से धरना उठाकर महावीर चौक में धरना लगाकर आवायाही ठप क दी। उन्होंने बताया कि सोसायटी का चुनाव लंबे समय से लोगों की बगैर मंजूरी के पूर्व कैबिनेट मंत्री के आदेश पर की जा रही है। उन्होंने मांग की कि राजनीतिक धक्केशाही में शामिल लोगों पर सख्त कार्रर्वाइ की जाए। सोसायटी की आजाद चुनाव करर्वाइ जाए। शाम साढ़े पांच बजे के करीब सोसायटी के एआर कुनाल मौके पर पहुंचे। उन्होंने कहा कि डीसी संगरूर के आदेशों पर चुनाव की पड़ताल करवाई गई थी, जिसके आधार पर डीसी के आदेश पर रद कर दिया गया है। इस बाबत जल्द ही संघर्ष कमेटी को लिखित पत्र भी दे दिया जाएगा। उनके द्वारा भरोसा दिलाए जाने के बाद किसानों ने महावीर चौक से धरना समाप्त कर दिया। साथ ही एलान किया कि अगर जल्द सहकारी सभा बालियां का चुनाव सार्वजनिक तरीके से न करवाया गया तो संघर्ष तेज किया जाएग। इस मौके नाजर सिंह, हरजीत सिंह, गुरविदर सिंह ब्लॉक प्रधान संगरूर, गोबिदर सिंह बडरूखां, जगतार सिंह, लाभ सिंह, भोला सिंह, अमनदीप सिंह, चमकौर सिंह आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी