नो जॉब, नो वोट.. के नारे लगाकर अभ्यर्थियों ने की नारेबाजी

कांस्टेबलों की भर्ती के लिए जारी सूची में धांधली को लेकर सोमवार को बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने लुधियाना-दिल्ली हाईवे पर मौजूद महावीर चौक में धरना लगाकर पंजाब सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 06:45 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 06:45 PM (IST)
नो जॉब, नो वोट.. के नारे लगाकर अभ्यर्थियों ने की नारेबाजी
नो जॉब, नो वोट.. के नारे लगाकर अभ्यर्थियों ने की नारेबाजी

जागरण संवाददाता, संगरूर :

पंजाब सरकार द्वारा पुलिस कांस्टेबलों की भर्ती के लिए जारी सूची में धांधली को लेकर सोमवार को बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने लुधियाना-दिल्ली हाईवे पर मौजूद महावीर चौक में धरना लगाकर पंजाब सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। मौके पर पहुंचे एसडीएम चरणजीत सिंह वालिया को मांग पत्र सौंपा गया।

इंकलाबी नौजवान सभा के राज्य नेता विदर अलख, रमनदीप कौर, लखवीर कौर, मजदूर मुक्ति मोर्चा के राज्य उपप्रधान गोबिद छाजली ने कहा कि पंजाब सरकार नौजवानों को रोजगार के झूठे सपने दिखाकर सड़कों पर प्रदर्शन करने को मजबूर कर रही है। दूसरी तरफ बड़े नेताओं के वारिसों को सरकारी नौकरियां दी जा रही हैं। उन्होंने बताया कि 25-26 सितंबर को पुलिस कांस्टेबल भर्ती की परीक्षा ली थी। इसमें लाखों नौजवानों ने हिस्सा लिया। अब सरकार ने कथित तौर पर अपने चहेतों को ट्रायल देने के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। ़गरीब परिवारों से संबंधित हैं व पिछले कई महीनों से पंजाब सरकार की प्रक्रिया अनुसार प्रशिक्षण ले रहे नौजवानों ने इस संबंधी अपेक्षित सारी प्रक्रिया भी पूरी कर ली है। अब जारी की गई सूचि में आवेदकों के सिर्फ नाम व रोल नंबर ही दिखाए गए हैं। उसमें यह नहीं बताया गया कि कौन से आवेदक के कितने नंबर प्राप्त किए हैं। सूची में यह भी नहीं बताया गया कि कितने नंबर प्राप्त करने वाले आवेदक को रखा गया है। उन्होंने कहा कि चन्नी सरकार ने कहा था कि जो ट्रायल होंगे, वह ओपन पर आधारित होंगे, पेपर के आधारित नहीं होंगे। जिन एससी, बीसी आवेदकों के 25 प्रतिशत से अधिक से नंबर हैं उन्हें ट्रायल में बुलाया जाएगा व जरनल में 30 प्रतिशत नंबर लेने वालों को बुलाया जाएगा, परन्तु जिनके नंबर 50 प्रतिशत से लेकर 80 प्रतिशत हैं उनके नाम सूची में नहीं आए। इसके विपरीत 30-35 प्रतिशत अंक वालों को सूची में शामिल किया गया है।

प्रतिशत से अधिक नंबर वालों के नाम भी सूची से गायब

उन्होंने दावा किया कि उनके नंबर 50 प्रतिशत से अधिक हैं, परन्तु उनके नाम जारी सूची में शामिल नहीं है। उन्होंने कहा कि ऐसे बहुत से अभ्यर्थी है जिनके नाम सूची से गायब हैं। उन्हें प्राप्त किए अंकों का विवरण नहीं जारी किया गया। ऐसा करके सरकार ने सूची में बड़े स्तर पर कथित धांधली की है। दूसरी तरफ योग्य नौजवानों के नाम लिस्ट में नहीं हैं।

सार्वजनिक किए जाएं मेरिट लिस्ट वालों के नंबर

प्रदर्शनकारियों ने मांग की कि मेरिट लिस्ट वालों के नंबर सार्वजनिक किए जाएं, 25 प्रतिशत एससी व 33 प्रतिशत जनरल वर्ग की कैडेट्स को भर्ती ट्रायल के लिए बुलाया जाए, सब इंस्पेक्टर, हैड कांस्टेबल व इंटेलिजेंसी के रद किए पेपर दोबारा लेकर ट्रायल लिए जाएं। इस मौके मनप्रीत सिंह, सुखजिदर सिंह, सुखवीर कौर, मनप्रीत कौर आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी