पश्चाताप दिवस पर गुरुघर की प्रबंधक कमेटी व पंथक संगठनों में तनाव

श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बीड़ व अन्य सामग्री को अग्नि भेंट किए जाने की दुखद घटना पर पश्चाताप करने के लिए रविवार को रखे गए श्री अखंड पाठ साहिब के भोग डाले गए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 04 Jul 2021 11:01 PM (IST) Updated:Sun, 04 Jul 2021 11:01 PM (IST)
पश्चाताप दिवस पर गुरुघर की प्रबंधक कमेटी व पंथक संगठनों में तनाव
पश्चाताप दिवस पर गुरुघर की प्रबंधक कमेटी व पंथक संगठनों में तनाव

संवाद सूत्र, भवानीगढ़ (संगरूर)

नजदीकी गांव जोलियां में 25 जून को गांव की एक महिला द्वारा गुरु घर में श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बीड़ व अन्य सामग्री को अग्नि भेंट किए जाने की दुखद घटना पर पश्चाताप करने के लिए रविवार को रखे गए श्री अखंड पाठ साहिब के भोग डाले गए। भोग दौरान भारी गिनती में संगत ने शिरकत की।

श्री दरबार साहिब अमृतसर से पहुंची हजूरी रागी बाई संदीप सिंह के जत्थे द्वारा कीर्तन करके संगत को गुरु शब्द से जोड़ा व सतनाम वाहेगुरु का ताप किया गया। दरबार साहिब श्री अमृतसर के सिंह ज्ञानी बलविदर सिंह ने पश्चाताप के लिए अरदास की। परंतु यहां स्थिति उस समय तनावपूर्ण हो गई, जब कुछ सिख संगठनों ने भाई बलदेव सिंह वड़ाला को कीर्तन करने व बोलने का समय नहीं नहीं दिया, जिस कारण भाई राजिदर सिंह छन्ना द्वारा पूछे जाने पर ग्रामीणों व कमेटी सदस्यों ने कहा कि यह पश्चाताप का समय है। कमेटी व ग्रामीणों का फैसला है कि इस समय किसी को भी बोलने का समय नहीं दिया जाएगा, जिसके रोष में कुछ संगठनों ने कमेटी के इस फैसला का विरोध करते हुए आरोप लगाया कि श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी की घटना के पीछे किस का हाथ है, उसे सार्वजनिक किया जाए। साथ ही इस मांग को लेकर पंजाब सरकार, शिरोमणि प्रबंधक कमेटी व बादल परिवार के खिलाफ नारेबाजी की गई।

उन्होंने नए बस स्टैंड के पास बठिडा-जीरकपुर नेशनल हाईवे पर धरना लगाकर आवाजाही ठप की। इस दौरान भाई बलदेव सिंह वडाला को गुरुद्वारा साहिब में भोग डालने दौरान कीर्तन न करने देने के कारण उन्होंने गुरु घर के मुख्य गेट पर ही कीर्तन किया। इस मौके पर अमरजीत सिंह भंगुआ, लखमीर सिंह, भाई बचित्र सिंह प्रधान ग्रंथी रागी सभा, सुखविदर सिंह सत्कार कमेटी, राजा राज सिंह, अवतार सिंह, जोगिदर सिंह गुज्जरां, परमजीत सिंह, संत रैन बाबा लखवीर सिंह, बाबा दर्शन सिंह टोहड़ा, बाबा चरणजीत सिंह नेशनल हाईवे पर रोष धरने में शामिल हुए।

घटना के पीछे किसका हाथ है सार्वजनिक किया जाए

इस दौरान दमदमी टकसाल के भाई अमरीक सिंह अजनाल, भाई हरजिदर सिंह माझी, गुरचरण सिंह गट्टी एकनुर खालसा, भाई बलदेव सिंह वडाला के अलावा भारी गिनती में सिख संगठन के कार्यकर्ताओं ने रोष प्रकट करते हुए कहा कि गुरुद्वारा कमेटी ने किसी को संगत के सामने बालने नहीं दिया तथा न ही इस दुखद घटना को अंजाम देने वाली महिला के पीछे किसका हाथ है यह सार्वजनिक किया, जिसका वह विरोध कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जांच सार्वजनिक की जाए।

कठपुतली बनी हुई है एसजीपीसी

उन्होंने कहा कि एसजीपीसी (ब) की कठपुतली बनी हुई है, जिसके लिए श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। पंजाब की कैप्टन सरकार वादे करके सत्ता में आई थी और वह बेअदबी करने वालों को बेनकाब करके सख्त सजाएं देंगे, परंतु कैप्टन सरकार भी नाकाम साबित हुई।

घटना के लिए लोकल कमेटी को ठहराया जिम्मेदार

अमरीक सिंह ने आरोप लगाया कि गांव जौलियां की घटना के लिए गुरु घर का ग्रंथी व लोकल कमेटी जिम्मेदार है, परंतु एसजीपीसी की प्रधान बीबी जगीर कौर ने इस कमेटी को दस लाख रुपये, दो गांव के व्यक्तियों को कमेटी में नौकरी देने का लालच देकर चुप करवा दिया गया है। जिसे सिख कौम द्वारा किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा व इंसाफ लेकर ही दम लेंगे। भोग समागम में इन्होंने की शिरकत

इससे पहले भोग समागम दौरान बूटा सिंह गुरथली, भूपिदर सिंह भलवान, गोबिदर सिंह लोंगोवाल पूर्व प्रधान शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी, बाबा बूटा सिंह सीनियर उपप्रधान, बलविदर सिंह दरबार साहिब, बाबू प्रकाश चंद गर्ग, कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र सिगला, राजिदर सिंह छन्ना, अमरजीत सिंह ने शिरकत की। पुलिस प्रशासन की कार्रवाई पर जताई संतुष्टि

उधर, गांव जोलियां गुरुद्वारा साहिब की लोकल प्रबंधक कमेटी के सदस्य व गांव के पूर्व सरपंच कुलवंत सिंह जोलियां, बबी सिंह प्रधान लोकल कमेटी जोलियां ने कहा कि वह प्रशासन व पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई से संतुष्ट हैं। एसएसपी विवेकशील सोनी, एसपी गुरप्रीत सिंह सिकंद, डीएसपी सुखराज सिंह, एसएचओ गुरदीप सिंह संधू की अगुआई में भारी पुलिस बल तैनात रहा।

chat bot
आपका साथी