अहमदगढ़ में एसटीपी का काम आरंभ, लोगों को मिलेगी निजात

(संगरूर) अहमदगढ़ में साढ़े छह करोड़ की लागत से बनने वाले सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) का काम अब जल्द शुरू होने जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Jan 2021 03:47 PM (IST) Updated:Mon, 11 Jan 2021 03:47 PM (IST)
अहमदगढ़ में एसटीपी का काम आरंभ, लोगों को मिलेगी निजात
अहमदगढ़ में एसटीपी का काम आरंभ, लोगों को मिलेगी निजात

संवाद सहयोगी, अहमदगढ़ (संगरूर) : अहमदगढ़ में साढ़े छह करोड़ की लागत से बनने वाले सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) का काम अब जल्द शुरू होने जा रहा है। शुरुआती दौर में लेबर के लिए क्वार्टर डाले जाएंगे, जिसके बाद एसटीपी का काम शुरू हो जाएगा। प्रोजेक्ट के पूरा होने से अहमदगढ़ निवासियों को राहत मिलेगी।

गौर हो कि पांच दिसंबर को एसटीपी निर्माण का आरंभ करवाने के एक माह बाद भी निर्माण कार्य शुरू न होने का मुद्दा दैनिक जागरण ने उठाया था। समाचार छपने के बाद संबंधित विभाग हरकत में आया है।

इलाका निवासी पिछले पांच दशकों से एसटीपी का इंतजार कर रहे हैं। सीवरेज की सुविधा की खातिर अहमदगढ़ निवासी एसटीपी की मांग लगातार कर रहे थे। कांग्रेस के विधायक सुरजीत धीमान ने इलाके के लिए साढ़े छह करोड़ रुपये के सीवरेज ट्रीटमेंट प्रोजेक्ट की राह में अटकी बाधाओं को हटाकर निर्माण कार्य को हरी झंडी दिलाई। पांच दिसंबर को सांसद डा. अमर सिंह बोपाराय, विधायक सुरजीत धीमान ने टक लगाकर प्रोजेक्ट का निर्माण शुरू करने का एलान किया था, लेकिन एक माह बाद भी वहां पर एक ईंट तक नहीं लगी थी। इसका मुद्दा दैनिक जागऱण द्वारा प्रमुखता से उठाया गया, ताकि लोगों को जल्द से जल्द एसटीपी की सुविधा मिल सके।

दैनिक जागरण द्वारा मुद्दा उठाए जाने के बाद प्रशासन हरकत में आया व नगर कौंसिल के दहलीज रोड पर मौजूद गंदे पानी की निकासी के लिए बने छप्पड़ों पर काम आरंभ किया गया। शहर में सीवरेज लाइन डालने का काम युद्धस्तर पर जारी है, जिसे एसटीपी का निर्माण होने के बाद साथ जोड़ा जाएगा। यहां से गंदे पानी साफ होकर महेरना की तरफ निकाला जाएगा। -------------------

लोग बोले, वरदान साबित होगा प्रोजेक्ट इलाके के कांग्रेसी नेता विकास टंडन, दीपक शर्मा ने कहा कि यह प्रोजेक्ट इलाके के लिए वरदान साबित होगा। कई इलाकों में सीवरेज की सुविधा नहीं थी, लेकिन इस प्रोजेक्ट के अधीन शहर को सौ फीसद सीवरेज सुविधा मिलेगी, वहीं सीवरेज के पानी को ट्रीट करके निकासी होगी।

--------------------- छह माह में पूरा कर देंगे काम : प्रोजेक्ट मैनेजर

प्रोजेक्ट मैनेजर संदीप कुमार ने कहा कि अगले छह माह के भीतर एसटीपी प्रोजेक्ट बनकर तैयार कर लिए जाएगा। बरसात के मौसम से पहले काम निपटा दिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के तहत शहर के सीवरेज की सफाई इत्यादि की मशीनरी भी मौके पर पहुंच जाएगी, जिससे लगातार सीवरेज की सफाई होगी।

chat bot
आपका साथी