मंडियों में बारदाने की किल्लत, सड़कों पर उतरे किसान

ब्लाक भवानीगढ़ के गांव घराचों की अनाज मंडी में बारदाने की किल्लत को लेकर भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां के गांव ईकाई के खजांची सतविदर सिंह घराचों की अगुआई में किसानों ने मुख्य मार्ग पर धरना लगाकर आवाजाही ठप की।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 04:45 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 04:45 PM (IST)
मंडियों में बारदाने की किल्लत, सड़कों पर उतरे किसान
मंडियों में बारदाने की किल्लत, सड़कों पर उतरे किसान

जागरण टीम, भवानीगढ़/मूनक (संगरूर) : ब्लाक भवानीगढ़ के गांव घराचों की अनाज मंडी में बारदाने की किल्लत को लेकर भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां के गांव ईकाई के खजांची सतविदर सिंह घराचों की अगुआई में किसानों ने मुख्य मार्ग पर धरना लगाकर आवाजाही ठप की। इससे पहले किसानों ने 17 अप्रैल को भी धरना लगाकर आवाजाही ठप की थी। डीएसपी व नायब तहसीलदार भवानीगढ़ ने 18 अप्रैल की शाम तक भवानीगढ़ ब्लाक की सभी मंडियों में बारदाना पहुंचाने का वादा करके धरना समाप्त करवाया था, लेकिन इसके बावजूद भी मंडियों में बारदाना नहीं पहुंचा। इसी के रोष में मंगलवार को किसानों ने फिर धरना लगाकर रोष प्रदर्शन किया। किसानों ने कहा कि मंडियों में बारदाने की समस्या दिनों दिन विकराल हो रही है व अभी तक बारदाने का कोई प्रबंध नहीं हुआ है। बारदाना न मिलने के कारण मजबूरन आज फिर सड़क पर उतरना पड़ा है।

भाकियू के सीनियर उपप्रधान मनजीत सिंह घराचों, ब्लाक नेता हरजीत सिंह, हरजिदर सिंह घराचों ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकारें किसानों को बर्बाद करने पर तुली हैं। किसान गेहूं के सीजन के दौरान मंडियों में परेशान है। ऊपर से मौसम की मार किसानों पर पड़ रही है।

इस मौके पर संदीप घुमाण, सतविदर सिंह, जगतार सिंह, चमकौर सिंह, कर्म चंद पनवां, डा. मुख्तियार सिंह, कश्मीर सिंह, जस्सी नागरा, दर्शन नागरा आदि उपस्थित थे।

उधर, मूनक में भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां ब्लाक लहरागागा द्वारा मंडियों में बारदाने की कमी से परेशान होकर पातड़ा-मूनक रोड पर जाम लगाया। ब्लाक प्रधान धरमिदर सिंह पशौर ने कहा कि संगठन द्वारा 17 अप्रैल को एसडीएम दफ्तर के समक्ष धरना लगाकर बारदाने की कमी को पूरा करने की मांग की गई थी। एसडीएम मूनक ने विश्वास दिलाया था कि बारदाने की समस्या को जल्द हल किया जाएगा, लेकिन तीन दिन का समय गुजर जाने के बाद भी समस्या का कोई हल नहीं हुआ। आज मजबूरन किसानों को सड़क पर धरना लगाना पड़ा, क्योंकि प्रशासन बारदाने की किल्लत को गंभीरता से नहीं ले रहा है। प्रशासन द्वारा जब तक मंड़ियों में बारदाने की किल्लत को खत्म नहीं किया जाएगा व मंड़ियों में पर्याप्त बारदाने की सप्लाई नहीं दी जाएगी, तब तक धरना जारी रखा जाएगा। इस मौके पर मक्खन सिंह, रिकू मूनक, नानक अनदाना, गगन मूनक, राज खेड़ी, सुखदेव भुटाल, हरमेश राय, बख्तौर सिंह, बब्बू मूनक आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी