मिलावटखोरों पर शिकंजा, मिठाई व दूध के 14 सैंपल भरे

त्योहारों के सीजन में मिठाइयों दूध खोआ इत्यादि में मिलावटखोरी भी बढ़ने की संभावना काफी बढ़ गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 05:51 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 05:51 PM (IST)
मिलावटखोरों पर शिकंजा, मिठाई व दूध के 14 सैंपल भरे
मिलावटखोरों पर शिकंजा, मिठाई व दूध के 14 सैंपल भरे

मनदीप कुमार, संगरूर

त्योहारों के सीजन में मिठाइयों, दूध, खोआ इत्यादि में मिलावटखोरी भी बढ़ने की संभावना काफी बढ़ गई है। सेहत विभाग ने भी कमर कस ली है, ताकि लोगों को शुद्ध मिठाइयां व खाद्य पदार्थ मिल सकें। शनिवार को सेहत विभाग के फूड सेफ्टी अधिकारी संदीप सिंह संधू ने शहर में विभिन्न दुकानों व दूध के कैंटर की चेकिग करके सैंपल भरे। उन्होंने लोगों से अपील की कि कहीं पर भी मिलावटी मिठाई या अन्य सामग्री की बिक्री व बनाते पाए जाते हैं तो इसकी सूचना विभाग को दें, ताकि मिलावटखोरी को खत्म किया जा सके।

उल्लेखनीय है कि फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड अथारिटी आफ इंडिया ने मिठाई विक्रेताओं को तैयार मिठाईयों का बेस्ट बिफोर एक्सपायरी डेट हर मिठाई पर लिखना अनिवार्य किया है, लेकिन शहर के अधिकतर मिठाई विक्रेताओं द्वारा इस नियम की भी जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। इस सूची में तीस से अधिक मिठाईयों को शामिल किया गया है, लेकिन संगरूर में इसका नामोनिशान नहीं है।

-------------------------- मिठाइयों पर लिखना होगा बेस्ट बिफोर का टैग

बेशक मिठाई पर बेस्ट बिफोर का टैग गाना बेहद जरूरी है, ताकि ग्राहक को पता लग सके कि मिठाई का सेवन किस दिन तक किया जा सकता है, लेकिन मिठाई विक्रेताओं ने इसे अभी भी गंभीरता से नहीं लिया। यह गत वर्ष भी विभाग ने लागू करने का प्रयास किया था, कितु गत वर्ष भी मिठाई विक्रेताओं ने इसका विरोध किया। गत माह विभाग ने मिठाई दुकान के मालिकों को 80 हजार से अधिक रुपये का जुर्माना भी किया है। मिठाई पर मियाद तारीख न डिस्प्ले करने पर दुकानदार को जुर्माना व सजा का प्रावधान है।

------------------------ इन मिठाइयों के लिए तय हैं इतने दिन सात दिन- घी व ड्राई फ्रूट लड्डू, काजू कतली, आटा लड्डू, ड्र्राइ फ्रूट गुजिया, काजू केसर, काजू की गुजिया, शक्करपारा, शाही लड्डू, मंगू बर्फी, मोतीचूर के लड्डू, बेसन की बर्फी, काजू अंजीर रोल।

चार दिन- लड्डू व खोआ से बनी मिल्क केक, पेड़ा, प्लेन बर्फी, मिल्क बर्फी, पिस्ता बर्फी, कोकोनट बर्फी, चाकलेट बर्फी, साफ्ट पेड़ा, बूंदी लड्डू, कोकोनट लड्डू, लाल लड्डू, मातीचूर मोदक, खोया बादाम, मेवा वट्टी, फ्रूट केक, केसर- कोकोनट लड्डू, स्माल मर्लाइ घेवरर, पिक बर्फी, रेबड़ी, ड्र्राइ फ्रूट तिल बुगा, शाही घेवर, खोया केसर, बादाम रोल, खीद कदम।

तीन दिन- आटा लड्डू, बेसन लड्डू, चन्ना लड्डू, चना बर्फी, अंजीर खजूर बर्फी, कड़छी हलवा, गजक। दो दिन- दूध उत्पाद मिल्क बादाम, रसगुल्ला, रसमर्लाइ, रबड़ी रसमर्लाइ, शाही टोस्ट, चमचम, संदेश, मर्लाइ रोल, बंगाली रबड़ी, गुर संदेश, हरी भोग, अनार कली, रसकट्टा, खीर, पाकिजा।

एक दिन- कलाकंद, बटरस्कोच, रोज कलाकंद, चॉकलेट कलाकंद। ------------

सेहत विभाग ने भरे 14 सैंपल

फूड सेफ्टी अधिकारी संदीप सिंह ने बताया कि शनिवार को संगरूर में बर्फी के छह, चमचम, मलाई बर्फी, दूध के दो, रसगुल्ला का एक, पनीर का एक, गुलाबजामुन के दो सैंपल भरे। उन्होंने कहा कि संगरूर, मस्तुआना, बड़रुखां, सुनाम में चेकिग की गई थी। संगरूर के छोटा चौक में मौजूद एक मिठाई की दुकान से चमचम की मिठाई नष्ट करवाई गई है। आगे भी चेकिग का यह दौर जारी रहेगा व लगातार सैंपल भरे जा रहे हैं। सैंपलों की रिपोर्ट आने के बाद अगली कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी