चार माह बाद खुले स्कूल, 33 फीसद तक रही विद्यार्थियों की हाजिरी

चार माह के लंबे अंतराल के बाद सोमवार को पंजाब सरकार की हिदायतों पर दसवीं से बारहवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए स्कूल खुल गए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 05:17 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 05:17 PM (IST)
चार माह बाद खुले स्कूल,  33 फीसद तक रही विद्यार्थियों की हाजिरी
चार माह बाद खुले स्कूल, 33 फीसद तक रही विद्यार्थियों की हाजिरी

जागरण टीम, संगरूर

चार माह के लंबे अंतराल के बाद सोमवार को पंजाब सरकार की हिदायतों पर दसवीं से बारहवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए स्कूल खुल गए। बेशक कोरोनाकाल के समय से घरों में बैठे विद्यार्थियों में स्कूल आने के लिए उत्साह की उम्मीद लगाई जा रही थी, लेकिन सोमवार को पहले दिन स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति महज 33 फीसदी तक ही रही। छात्रों के लिए स्कूल में कोरोना महामारी से बचाव के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए थे, वहीं कक्षा में भी एक बेंच पर एक ही विद्यार्थी को बैठाया गया। स्कूल स्टाफ द्वारा अभिभावकों को लगातार जागरूक किया जा रहा है कि वह अपने बच्चों को स्कूल में भेजें। वहीं दूसरी तरफ आनलाइन पढ़ाई भी लगातार जारी है।

उल्लेखनीय है कि जिला संगरूर के 221 सरकारी हाई व सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में दसवीं, ग्यारहवीं व बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों की संख्या करीब 41500 है। इनमें से सोमवार को मात्र 33 फीसद विद्यार्थी ही स्कूल पहुंचे, जबकि बाकी छात्रों के अगले दिनों में स्कूल पहुंचने की संभावना शिक्षा विभाग द्वारा लगाई जा रही है। सोमवार से छात्रों के लिए स्कूल खुलने पर स्वजनों, बच्चों व स्कूल स्टाफ में खुशी की लहर दौड़ गई है। यदि हालात ठीक रहे तो बाकी कक्षाएं भी शुरू हो सकती हैं।

----------------------

छात्रों के चेहरे पर स्कूल आने की खुशी झलकी : प्रिंसिपल इस संबंधी भवानीगढ़ के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल लड़के के प्रिसिपल तरविदर कौर ने कहा कि स्कूल के पहले दिन सोमवार को सेकेंडरी के 400 छात्रों में से केवल 125 छात्र ही आए। मास्क पहने छात्रों के चेहरे पर स्कूल आने की खुशी झलक रही थी। छात्रों को दाखिल होने से पहले गेट पर सैनिटाइजर करवाया गया। प्रिसिपल तरविदर कौर द्वारा पंजाब सरकार का धन्यवाद किया गया। दूसरी तरफ गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल लड़कियां भवानीगढ़ में छात्रों की उपस्थिति 35 प्रतिशत रही। --------------------

सभी अध्यापकों को लग चुकी है दोनों डोज उप जिला शिक्षा अफसर अमृतपाल सिंह ने पहले दिन स्कूलों में विद्यार्थियों की हाजिरी 33 फीसद ही रही है। स्कूलों के लगभग सभी अध्यापकों को दोनों कोरोना वैक्सीन लग चुकी है, जिसके चलते अध्यापकों की हाजिरी लगातार जारी है। विद्यार्थियों के अभिभावकों व स्टाफ सदस्यों द्वारा बैठकें भी की जा रही हैं, ताकि अभिभावकों को लगातार जागरूक करके विद्यार्थियों की उपस्थिति को बढ़ाया जा सके। उन्होंने बताया कि 19 मार्च को स्कूल कोरोना काल के मद्देनजर सरकार द्वारा बंद कर दिए गए थे, जिन्हें दोबारा आज विद्यार्थियों के लिए खोल दिया गया है।

chat bot
आपका साथी