संगरूर की सड़कों पर लाइटें नहीं और वाहनों पर लगवाए जा रहे हैं रिफ्लेक्टर

आए दिन हो रहे सड़क हादसों को रोकने के लिए हालांकि ट्रैफिक विभाग ने कुछ तैयारियां की हैं मगर लोगों को भी जिम्मेदारी से ट्रैफिक नियमों का पालन करना चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 05:00 AM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 05:00 AM (IST)
संगरूर की सड़कों पर लाइटें नहीं और वाहनों पर लगवाए जा रहे हैं रिफ्लेक्टर
संगरूर की सड़कों पर लाइटें नहीं और वाहनों पर लगवाए जा रहे हैं रिफ्लेक्टर

संवाद सहयोगी, संगरूर : आए दिन हो रहे सड़क हादसों को रोकने के लिए हालांकि ट्रैफिक विभाग ने कुछ तैयारियां की हैं, मगर लोगों को भी जिम्मेदारी से ट्रैफिक नियमों का पालन करना चाहिए। शहर व कई प्रमुख सड़कों पर न तो लाइटों का प्रबंध है, न ही बलिकर लगे हुए हैं। सड़कों पर बेसहारा जानवर खुले घूमते रहते हैं और कहीं स्थानों पर तो संकेतक चिन्ह भी नहीं हैं। ऐसे में समाजसेवी संगठनों के सहयोग से वाहनों पर मात्र रिफ्लेक्टर लगा लेने या लोगों को जागरूक करने से कितनों हादसों को टाला जा सकता है। अगर शहर निवासियों की माने तो ट्रैफिक सिग्नल लाइटों के अलावा चौराहों पर बलिकर, संकेतक चिन्ह, सड़कों पर एलईडी लाइटें लगाने व बेसहारा जानवरों को पकड़ा जाना चाहिए। सड़कों पर अधिकतर हादसे सुरक्षा प्रबंधों के अभाव के कारण ही होते हैं।

सिटी ट्रैफिक इंचार्ज पवन शर्मा ने कहा कि आने वाले दिन में धुंध अधिक पड़ने वाली है। इसलिए विभाग द्वारा बैरिकेड, संकेतक बोर्ड लगाए जाएंगे। हादसों को रोकने के लिए समाजसेवी संगठनों से सहयोग लेकर वाहनों पर रिफ्लेक्टर भी लगाएंगे। विभाग द्वारा स्कूलों कालेजों सहित गांवों में भी लोगों को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक किया जाएगा। गाड़ी धीरे चलाएं, नशा करके गाड़ी न चलाएं सहित अन्य संकेत लिखकर बोर्ड लगाए जाएंगे। इसके लिए पीडब्ल्यू विभाग के साथ भी संपर्क किया जाएगा।

बेसहारा पशु भी हादसों का बड़ा कारण: एडवोकेट दिवाश

एडवोकेट व समाजसेवी दिवाश शर्मा ने कहा कि सड़क हादसों का बड़ा कारण बेसहारा जानवर भी हैं। सरकार को इनके रहने के अलावा इन्हें पकड़ने के भी इंतजाम करने चाहिए। शहर में ट्रैफिक बढ़ गया है इसलिए मुख्य चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल व बलिकर लगे होने चाहिए। इसके साथ ही बंद बड़ी लाइटों को भी चलाया जाना चाहिए। वह मांग करते हैं कि ट्रैफिक जाम की समस्या को देखते हुए सरकार को शहर की सभी सड़कों को वन-वे कर देना चाहिए, जिससे सड़क हादसों पर काबू पाया जा सके।

वाहन चालकों को करेंगे जागरूक, हटवाएंगे अवैध पार्किग : आरटीए

आरटीए करणवीर सिंह छिन्ना ने कहा कि आने वाले समय में कोहरा घना होने के कारण हादसे बढ़ने के संकेत हैं, जिसके तहत सभी मुख्य मार्र्गो पर खड़े होने वाले वाहनों को हटवाया जाएगा। साथ ही वाहन चालकों को जागरूक करेंगे कि सड़क के किनारे वाहन खड़ा न करें। रात को सभी लाइटों को चालू रखने व वाहन पर रिफ्लेक्टर अवश्य लगवाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी