रेडक्रास ने साढ़े चार साल में 5000 युवाओं को किया नशामुक्त

पंजाब सरकार द्वारा नौजवानों को नशे की दलदल से निकालने के लिए बड़े स्तर पर काम चल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 05:16 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 05:16 PM (IST)
रेडक्रास ने साढ़े चार साल में 5000 युवाओं को किया नशामुक्त
रेडक्रास ने साढ़े चार साल में 5000 युवाओं को किया नशामुक्त

जागरण संवाददाता, संगरूर : पंजाब सरकार द्वारा नौजवानों को नशे की दलदल से निकालने के लिए बड़े स्तर पर काम किया जा रहा है, वहीं समाजिक, धार्मिक व दूसरे समाज सेवी संगठन अपने तौर पर नौजवानों को जागरूक करने में लगे हैं। ऐसे में जिला संगरूर का रेडक्रास नशामुक्ति केंद्र अहम भूमिका निभा रहा है। जहां से विगत साढे चार वर्षों से करीब पांच हजार नौजवान नशामुक्त होकर खुशहाली की जिदगी जी रहे हैं। इसी प्रकार केंद्र से ठीक हुए नौजवान हरप्रीत सिंह (काल्पनिक नाम) का कहना था कि केंद्र ने उसे नया जीवन प्रदान किया है, जिसके लिए उसके पास शब्द नहीं हैं। उसने बताया कि नशे के कारण वह समाज पर परिवार से टूट चुका था। परिवार की आर्थिक हालत खराब हो चुकी थी। वह घर का सामान बेच कर नशों की पूर्ति करने लगा था, परन्तु नशामुक्ति केंद्र सरकार के समूह स्टाफ के प्यार व अच्छे ट्रीटमेंट ने उसे नशे की दलदल से निकाल लिया। नौजवान को रोजगार भी मुहैया करवाया गया।

इसी तरह नौजवान जगसीर सिंह (काल्पनिक नाम) ने बताया कि वह सफेद की लपेट में आने के बाद अपनी पढ़ाई छोड़ चुका था। यह नशा छुड़ाओ केंद्र उस की जिदगी बदलने में बड़ा सहायक हुआ हैं। अब वह हर तरह का नशा छोड़ चुका है और अपनी पढ़ाई को दोबारा शुरू कर चुका है।

मजबूत इरादे से ही छोड़ सकते हैं नशा : मोहन शर्मा

प्राजेक्ट डायरेक्टर मोहन शर्मा ने बताया कि पिछले साढ़े चार वर्षों दौरान करीब 5000 नौजवान इस केंद्र से नशा मुक्त हो कर एक जिम्मेदार नागरिक के तौर और समाज में रह रहे हैं। उनका कहना है कि नशा मुक्ति के लिए सिर्फ दवा नहीं, बल्कि पीडित व्यक्ति की सोच में भी तबदीली लाने की जरूरत होती है। उन्होंने बताया कि नशा छुड़ाओं केंद्र में दवा के साथ साथ काउंसलिग, योगा, धर्म व साहित्य के साथ जोड़ना उन को नशे की दलदल में से बाहर निकालने में सहायक सिद्ध होती है। नौजवानों को इलाज दौरान कंप्यूटर व मोमबत्तियां बनाने का प्रशिक्षण भी दी जाती है। उन्होंने कहा कि मजबूत इच्छा शक्ति के साथ नशे को छोड़ा जा सकता है।

chat bot
आपका साथी