आरबीएसके स्कीम ने दिलाई मासूम हरगुण को नई जिदगी

नजदीकी गांव शाहपुरकलां में दिल की बीमारी से पीड़ित छह महीने की बच्ची हरगुण का सेहत विभाग की तरफ से मुफ्त इलाज करवाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 04:17 PM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 04:17 PM (IST)
आरबीएसके स्कीम ने दिलाई मासूम हरगुण को नई जिदगी
आरबीएसके स्कीम ने दिलाई मासूम हरगुण को नई जिदगी

जागरण संवाददाता, संगरूर (संगरूर) : नजदीकी गांव शाहपुरकलां में दिल की बीमारी से पीड़ित छह महीने की बच्ची हरगुण का सेहत विभाग की तरफ से मुफ्त इलाज करवाया गया। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम योजना उक्त बच्ची के लिए वरदान साबित हुई।

डिप्टी कमिश्नर संगरूर रामवीर ने बताया कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ कार्यक्रम (आरबीएसके) स्कीम के अंतर्गत कोरोना वायरस महामारी के बावजूद भी हरगुण का फोर्टिस अस्पताल मोहाली से दिल के छेद का सफल आपरेशन करवाया गया। इस आपरेशन के बाद बच्ची को नई जिदगी मिली है।

सिविल सर्जन संगरूर डा. अंजना गुप्ता ने बताया कि उक्त छह महीने की बच्ची हरगुण शर्मा के दिल में छेद था, जिस कारण उसकी प्राथमिक रिपोर्ट करवाई गई। उस समय कोविड की दूसरी लहर होने के कारण आपरेशन का समय नहीं मिल रहा था, परन्तु कड़े प्रयासों से सात अप्रैल 2021 का समय फोर्टिस अस्पताल में आपरेशन के लिए मिल गया। आपरेशन का खर्चा आरबीएसके के अंतर्गत सरकार की तरफ से किया गया है व मरीज के परिवार को कोई खर्च नहीं उठाना पड़ा है। बच्ची के पिता हरदीप शर्मा ने खुशी जाहिर की है व प्रशासन का आभार जताया है।

आरबीएसके के नोडल अफसर डा. विनीत नागपाल ने कहा कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ कार्यक्रम राज्य सरकार के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें आंगनबाड़ी व सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में रजिस्टर्ड 0 से 18 वर्ष तक के बच्चों का इलाज मुफ्त में किया जाता है। प्रोग्राम के अंतर्गत जन्म जात बीमारियां, दिल की बीमारियां, मंदबुद्धि, बोलने में देरी, दांतों की बीमारियां, टेड़े पैर, रीढ़ की हड्डी में सूजन समेत 31 बीमारियों का इलाज मुफ्त में किया जाता है। इसके इलावा बड़े आपरेशनों के लिए पंजाब के नौ सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया है।

chat bot
आपका साथी