मूनक व लोंगोवाल में तेजी से बढ़े केस, एक माह में बिगड़े हालात

जिला संगरूर के शहरी ब्लाकों के बाद ग्रामीण इलाकों में भी कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 06:00 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 06:00 PM (IST)
मूनक व लोंगोवाल में तेजी से बढ़े केस, एक माह में बिगड़े हालात
मूनक व लोंगोवाल में तेजी से बढ़े केस, एक माह में बिगड़े हालात

जागरण संवाददाता, संगरूर

जिला संगरूर के शहरी ब्लाकों के बाद ग्रामीण इलाकों में भी कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। बेशक जिले के अब तक शहरी ब्लाक संगरूर में कोरोना के एक्टिव केसों व मृतकों की गिनती सबसे अधिक है, लेकिन ब्लाक मूनक व ब्लाक लोंगोवाल की बात करें तो यहां पर पिछले एक माह के दौरान तेजी से कोरोना संक्रमित मरीजों की गिनती में इजाफा हुआ है। इन दोनों ग्रामीण ब्लाकों में रोजाना कोरोना मरीजों की मौत हो रही है।

दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन के दौरान भी यह ब्लाक सरगर्म रहे व सैकड़ों की गिनती में किसान दिल्ली आंदोलन में भाग लेने के लिए पहुंचे व फिर वापस भी लौटे। सैंपलिग की रफ्तार बेशक ग्रामीण इलाकों में बढ़ाने के दावे सेहत विभाग द्वारा किए जा रहे हैं, लेकिन अभी भी ग्रामीण इलाकों में सैंपलिग की रफ्तार शहरी इलाकों से कम हैं।

उल्लेखनीय है कि कृषि कानूनों के खिलाफ आरंभ हुए किसान आंदोलन के दौरान जिला संगरूर के ब्लाक मूनक, लोंगोवाल सहित संगरूर ब्लाक से सैकड़ों की गिनती में किसान दिल्ली आंदोलन में पहुंचे। हर दो सप्ताह के बाद किसानों का काफिला गांव-गांव से दिल्ली की तरफ रवाना हुआ व वहां कई दिन गुजारने के बाद वापस अपने गांवों को लौट आए।

पिछले एक माह की बात करें तो ब्लाक मूनक व लोंगोवाल में कोरोना के नए मरीजों की गिनती में रिकार्ड इजाफा हुआ, वहीं मृतकों की गिनती ने तेजी से बढ़े।

---------------------- मूनक में दोगुणी हुई मृतकों की गिनती

एक अप्रैल को ब्लाक मूनक में कुल मरीजों की गिनती 456 थी, जिसमें से चार सौ मरीज स्वस्थ हो चुके थे व 28 एक्टिव केस मौजूद थे। एक अप्रैल तक पूरे कोरोनाकाल के दौरान केवल 28 मरीजों की मौत हुई थी, लेकिन 11 मई तक यह आंकड़ा बढ़कर कुल केस 812 तक पहुंच गए। बेशक 650 मरीज इनमें से स्वस्थ हो गए, लेकिन 110 एक्टिव केस हैं व मृतकों की गिनती 52 हो गई है। ऐसे में साफ है कि एक वर्ष के दौरान मात्र 28 मरीजों की मौत हुई, जबकि 40 दिन में मृतकों की गिनती दोगुणा हो गई। मूनक के गांव भुटाल कलां, लहरा इलाका के मरीजों की अधिक मौत हुई है।

-------------------

लोंगोवाल में तेजी से बढ़े नए व मृतकों के केस

जिले के ब्लाक लोंगोवाल की बात करें तो यहां एक अप्रैल को कुल केस 458 थे, जिसमें से 410 मरीज स्वस्थ हो गए। एक्टिव केस 32 व मृतकों का आंकड़ा 16 ही था, कितु 11 मई को कुल मरीजों की गिनती 968 हो गई व स्वस्थ 739 व्यक्ति हुए। एक्टिव केस जहां 171 मौजूद हैं, वहीं 58 लोग कोरोना के काल का ग्रास बन गए हैं। लोंगोवाल के गांव तकीपुर में एक ही परिवार के चार सदस्यों की मौत हो चुकी है। इसके बाद नींद से जागे सेहत विभाग द्वारा लगातार गांव में सैंपलिग की जा रही है। गांव में 85 लोगों के सैंपल लिए गए, जो सभी नेगेटिव पाए गए। ------------------------

तीन बुजुर्गों की मौत, परिजनों की करवाई सैंपलिग नजदीकी गांव तोलावाल में गत दिनों अचानक सेहत खराब होने से तीन बुजुर्गों की मौत हो गई। मामला उजागर होने के बाद सेहत विभाग द्वारा मरने वालों के बाकी परिवारिक सदस्यों व गांववालों की सुरक्षा के मद्देनजर सुनाम एसडीएम मनजीत कौर के निर्देश पर 27 लोगों की कोरोना सैंपलिग की गई। इनका टेस्ट नेगेटिव पाया गया। गांव के सरपंच मेवा सिंह व सीनियर कांग्रेसी नेता मलकीत सिंह ने बताया कि गांव में विभिन्न बीमारियों से पीड़ित तीन बुजुर्गों की मौत हो गई थी। ऐसे में एहतिहात के तौर पर सेहत विभाग की टीम को बुलाया गया। लोगों के टेस्ट करवाए गए, जिसके बाद सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई।

---------------------

तेज की है सैंपलिग मुहिम, गांव-गांव में ले रहे सैंपल : सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डा. अंजना गुप्ता ने बताया कि पिछले समय के दौरान लोंगोवाल व मूनक इलाके में कोरोना के मरीजों की गिनती बढ़ी है। इसके मद्देनजर सैंपलिग को भी बढ़ाया गया है। हर गांव तक पहुंच कर रहे हैं व सैंपलिग की जा रही है।

chat bot
आपका साथी