संगरूर में हल्की बूंदाबांदी से बढ़ी ठिठुरन, दिन भर छाए रहे बादल

नववर्ष की आमद के साथ ही ठंड का प्रकोप भी बढ़ने लगा है। शनिवार सुबह इलाके में हुई हल्की बूंदाबांदी के साथ ही दिन भर आसमान में बादल छाए रहे व सूर्यदेव के दर्शन तक नहीं हुए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 02 Jan 2021 04:45 PM (IST) Updated:Sat, 02 Jan 2021 04:45 PM (IST)
संगरूर में हल्की बूंदाबांदी से बढ़ी ठिठुरन, दिन भर छाए रहे बादल
संगरूर में हल्की बूंदाबांदी से बढ़ी ठिठुरन, दिन भर छाए रहे बादल

जागरण संवाददाता, संगरूर

नववर्ष की आमद के साथ ही ठंड का प्रकोप भी बढ़ने लगा है। शनिवार सुबह इलाके में हुई हल्की बूंदाबांदी के साथ ही दिन भर आसमान में बादल छाए रहे व सूर्यदेव के दर्शन तक नहीं हुए। धूप न निकलने की वजह से दिनभर ठिठुरन बनी रही।लोग अपने घरों में दुबकें रहे। शीत लहर के थपेड़ों ने लोगों को कड़ाके की ठंड का एहसास करवाया।

शुक्रवार रात नौ बजे से ही जहां धुंध पड़ने लगी थी, वहीं शनिवार सुबह धुंध कम हो गई, लेकिन बादलों के कारण दिन भर ठिठुरन अधिक रही। शहर में सुबह से शाम तक लोग जगह-जगह अलाव जलाकर सेंकते रहे। शनिवार को अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस पर रहा। मौसम विभाग द्वारा अगले चार दिन तक बरसात की संभावना जताई जा रही है, जिससे साफ है कि अगले दिनों में भी लोगों को कड़ाके की ठंड से राहत मिलने वाली नहीं है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने के कारण मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ रही है।

पहाड़ी इलाकों में इस बार बर्फबारी पिछले वर्षों के मुकाबले अधिक हो रही है, जिस कारण शीत लहरों के दौर से ठिठुरन बढ़ रही है। अगले दिनों में बरसात की पूरी संभावना है। संगरूर के इलाके में बरसात की संभावना जताई जा रही है, जिससे ठिठुरन बढ़ जाएगी। वहीं बादलों के कारण न्यूनतम तापमान में बेशक अधिक गिरावट दर्ज नहीं होगी, लेकिन बरसात के कारण ठंड बढ़ेगी।

-----------------------

बच्चों व बुजुर्गों को रखना होगा खास ध्यान:- सिविल अस्पताल के डा. रविदर कुमार का कहना है कि आजकल लगातार बढ़ती ठंड के कारण खांसी-जुकाम, छाती जाम, गला खराब, इंफेक्शन के मरीजों की गिनती लगातार बढ़ रही है। इन मरीजों में अधिक गिनती बच्चों व बुजुर्गों की है। ऐसे में बच्चों व बुजुर्गों को अधिक ध्यान रखने की जरूरत है। बच्चों व बुजुर्गों को गर्म कपड़े पहनाकर रखें व गर्म खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाना चाहिए। सुबह धुंध के बीच सैर इत्यादि करने से गुरेज करना चाहिए। ---------------------

रफ्तार पर कसें लगाम, सुरक्षित रहेगी जान

जिला ट्रैफिक इंचार्ज तेजिदरपाल सिंह ने कहा कि धुंध का प्रकोप सुबह व रात के समय होने लगा है। सड़कों पर विजिबिलिटी काफी कम हो जाती है। इसलिए वाहन चालक अपने वाहनों की रफ्तार पर लगाम कसकर रखें। तेज रफ्तार में वाहन कतई न चलाएं व वाहनों की लाइटें आन रखें। वाहन चालक अपने वाहनों से दूरी बनाकर रखें, ताकि किसी भी प्रकार से एक वाहन के रुकने पर दूसरे की टक्कर की संभावना न हो सके। ट्रैक्टर, ट्रक, टेंपो चालक विशेष ध्यान रखें कि वह अपने वाहन सड़क किनारे न खड़े करें। वाहन के पीछे रिफ्लेक्टर या लाइटें लगाकर रखें।

chat bot
आपका साथी