नागरिकता संशोधन बिल : मुसलमानों ने दिया गैर संवैधानिक कानून करार, नहीं होने देंगे लागू

मालेरकोटला केंद्र सरकार द्वारा लोकसभा व राज्यसभा में पास किए गए नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ बंद।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 07:44 PM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 07:45 PM (IST)
नागरिकता संशोधन बिल : मुसलमानों ने दिया गैर संवैधानिक कानून करार, नहीं होने देंगे लागू
नागरिकता संशोधन बिल : मुसलमानों ने दिया गैर संवैधानिक कानून करार, नहीं होने देंगे लागू

संवाद सहयोगी, मालेरकोटला (संगरूर) : केंद्र सरकार के लोकसभा और राज्यसभा में पास किए गए नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ वीरवार को पंजाब भर में मुस्लिम बाहुल्य मालेरकोटला के मुस्लिम भाईचारे सहित, धार्मिक, समाजसेवी संगठनों सहित समूह मुस्लिम भाईचारा सड़कों पर उतर आया। बंद के दौरान मालेरकोटला पूर्ण तौर पर बंद रहा। स्कूल-कालेजों को सुरक्षा के मद्देनजर बंद रखा गया, लेकिन सरकारी तौर पर बस परिवहन आम दिनों की भांति ही चालू रहा।

पंजाब की सबसे बड़ी मालेरकोटला की सब्जी मंडी में भी सन्नाटा पसरा रहा। बाजारों में चहल-पहल पूरी तरह से गायब रही। पुलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर शहर को पुलिस छावनी में तबदील कर दिया। चौक-चौराहों में भारी पुलिस बल तैनात रहा। दोपहर तक बेशक कोई चहल-पहल नहीं हुई, लेकिन जुमे की नमाज के बाद शहर भर से मुस्लिम भाईचारे के लोग, विभिन्न संगठन सरहंदी गेट पर जमा हुए व विशाल मंच लगाकर नागरिकता संशोधन बिल का विरोध किया। रोष मार्च दौरान कैबिनेट मंत्री रजिया सुल्ताना भी पहुंची और जनसमूह को संबोधित किया। मुफ्ती-ए-पंजाब मौलाना इरतकाउल कांधलवी व विभिन्न संगठनों के कार्यकर्ताओं ने संबोधन करते हुए नागरिकता संशोधन बिल को गैर संवैधानिक कानून करार दिया। रजिया सुल्ताना ने कहा कि पंजाब में इस गैर संविधानिक बिल को किसी भी कीमत पर लागू नहीं किया जाएगा।

उन्होंने इलाका निवासियों को आपसी भाईचारक सांझ बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि देश सभी वर्गों व धर्मों का है। दुनिया की कोई भी ताकत हमें हमारे प्यारे वतन से अलग नहीं कर सकती। उन्होंने लोगों को भरोसा दिलाया कि पंजाब में कांग्रेस सरकार के होते हुए किसी को भी डरने की जरूरत नहीं है। डराने वाली बेशक केंद्र की भाजपा सरकार की क्यों न हो। मुफ्ती-ए-पंजाब मौलाना कांधलवी ने इस संशोधित बिल को मुसलमान विरोधी करार देते हुए कहा कि देश को बांटने वाली ऐसी कार्रवाइयों का हिदुस्तान का मुसलमान पूरे सबर से कानूनी दायरे में रहकर मुकाबला करेगा व अपने वतन की सलामती व अमन-शांति के लिए हर कुर्बानी देने के लिए तैयार रहेगा। मुफ्ती ने गैर संवैधानिक बिल लागू करने वाली ताकतों के मनसूबों को असफल बनाने व मुल्क की सलामती के लिए दुआ भी की। रजिया के पहुंचने पर प्रशासन के छुटे पसीने

रोष रैली के दौरान कैबिनेट मंत्री रजिया सुल्ताना के पहुंचने से प्रशासन के भी हाथ-पैर ठंडे पड़ गए। प्रबंधकों ने किसी भी सियासती नेता को मंच पर बोलने न देने का फैसले लिया था, लेकिन इसके बावजूद रजिया सुल्ताना ने लोगों को भरोसा दिलाया कि कांग्रेस पार्टी पंजाब में यह बिल लागू नहीं करेगी। उधर, मुस्लिम फेडरेशन व मुस्लिम सिख फ्रंट के नेता वकील मुबीन फारुकी ने रैली समाप्त होने पर मालेरकोटला आवाम को केंद्रीय सरकार द्वारा थोपे जा रहे बिल का एकजुट होकर विरोध करने का आह्वान किया। लोंगों को न मिली सब्जी, न घरेलू जरूरतों का सामान

मालेरकोटला की सब्जी मंडी से ही पंजाब भर में सब्जी सप्लाई की जाती है, लेकिन मालेरकोटला बंद होने के कारण पंजाब भर में आज सब्जी की सप्लाई नही हो पाई। आम लोगों सहित जहां सब्जी मंडियों में आज चहल-पहल कम रही, वहीं एक दिन पहले की ही सब्जी की बिक्री हो पाई। सब्जी मंडी में रोजाना करोड़ों रुपये का व्यापार होती है, लेकिन शुक्रवार को किसी ने भी अपनी दुकान नही खोली। मालेरकोटला निवासियों को भी भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। संगरूर सब्जी मंडी के आढ़ती परमिदर सिंह, परशोत्तम सिंह ने कहा कि मालेरकोटला से ही सारी सब्जी की सप्लाई होती है, लेकिन आज सब्जी नहीं आई, जिस कारण सब्जी विक्रेताओं बिना सब्जी खरीदें ही वापस लौट जाना पड़ा। वीरवार को ही सूचित कर दिया गया था।

chat bot
आपका साथी