जंगलात विभाग की जमीन पर 30 वर्षो से किए कब्जे हटवाए, फलदार व छायादार पौधे लगाए

जंगलात विभाग ने विभिन्न गांव में जाकर विभाग की करीब बीस एकड़ जमीन पर किए नाजायज कब्जों को हटवाकर वहां फलदार व छायादार पौधे लगाने का काम शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 04:32 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 04:32 PM (IST)
जंगलात विभाग की जमीन पर 30 वर्षो से किए कब्जे हटवाए, फलदार व छायादार पौधे लगाए
जंगलात विभाग की जमीन पर 30 वर्षो से किए कब्जे हटवाए, फलदार व छायादार पौधे लगाए

संवाद सूत्र, अमरगढ़ (संगरूर)

जंगलात विभाग ने विभिन्न गांव में जाकर विभाग की करीब बीस एकड़ जमीन पर किए नाजायज कब्जों को हटवाकर वहां फलदार व छायादार पौधे लगाने का काम शुरू कर दिया है। विभाग के ब्लाक अफसर रमनदीप सिंह ने बताया कि गांव रंचना, बबनपुर व रूलदु सिंह वाला में लोगों ने करीब तीस वर्षों से विभाग की जमीन पर नाजायज कब्जा कर रखा था। जहां पर वह खेती कर रहे थे, जिसे निशानदेही करवाकर छुड़ाया गया है। इसमें आने वाले समय में करीब आठ हजार पौधे लगाए जाएंगे। पौधे लगाने का काम शुरू हो गया है।

उन्होंने बताया कि जिला संगरूर की सीमा में आते गांव में से भी विभाग की जमीन को नाजायज कब्जे से छुड़ाया जाएगा। टीम में डीएफओ विद्या सागरी ने लोगों से अपील की कि वह विभाग द्वारा लगाए पेड़ों से किसी प्रकार की छेड़छाड़ न करें यदि किसी ने पौधों को नुकसान पहुंचाया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस संबंधी ब्लॉक अफसर रमनदीप सिंह ने कहा कि क्षेत्र में जंगल का एरिया लगातार कम होता जा रहा है। लगातार पेड़ों की कर्टाइ जारी है, जो पर्यावरण के लिए बेहद खतरनाक है। ऐसे में विभाग के उच्च अधिकारियों द्वारा उन्हें आदेश दिया गया था कि जंगलात विभाग की जमीन को नाजायज कब्जे से छुड़वाकर वहां पर पौधे रोपण किए जाएं, ताकि पेड़ों की संख्या को बढ़ाया जा सके। इस मौके रेंज अफसर अजीत सिंह, बीट इंचार्ज प्रियंका सिगला आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी